Thursday, July 13, 2017

एनज़ाइटी (चिंता विकार)


चिंता संबंधी विकार (Anxiety disorders) मानसिक बीमारियों का एक समूह है, इनके कारण जो दिक्कतें पैदा होती हैं वह आपको अपना जीवन सामान्य रूप से व्यतीत करने से रोक सकता हैं। जो लोग एनज़ाइटी (Anxiety) से ग्रस्त होते हैं उन्हें, निरंतर चिंता और भय रहता है, वे अक्षम हो सकते हैं लेकिन सही उपचार के साथ, बहुत से लोग उन भावनाओं को प्रबंधित कर सकते हैं और अपना जीवन सामान्य रूप से जी सकते हैं।
कुछ प्रकार के चिंता विकार:
सामान्यकृत चिंता विकार (Generalized anxiety disorder (GAD)) में रोग ग्रस्त व्यक्ति किसी स्पष्ट कारण के बिना अत्यधिक चिंता करता है। जीएडी का निदान तब किया जाता है जब कुछ चीजों के बारे में अत्यधिक चिंताएं छह महीने या उससे अधिक समय तक रहती हैं।
सामाजिक चिंता विकार (Social anxiety disorder) सामाजिक परिस्थितियों का सामना करने में लगने वाला भय और दूसरों के द्वारा अपमानित होने का गंभीर सामाजिक भय है।  इसमें रोगी अकेला और शर्मिंदा महसूस हो सकता है।
पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार (PTSD) - यह तब विकसित होता है जब आप कुछ दर्दनाक अनुभव करते  हैं। इसके लक्षण तुरंत नज़र आ सकते हैं या कुछ समय बाद नज़र आने शुरू हो सकते हैं इसके कारणों में युद्ध, प्राकृतिक आपदाएं या शारीरिक हमले शामिल हैं।
जुनूनी-बाध्यकारी विकार (Obsessive-compulsive disorder (OCD)) भी एनज़ाइटी का एक प्रकार है। OCD से ग्रस्त लोग बार-बार कोई विशेष प्रकार का कार्य करने की इच्छा से अभिभूत होते हैं जैसे की बार बार हाथ धोना, सफाई करना, गणना करना आदि।
फोबिया (Phobia) भी एनज़ाइटी का ही प्रकार है उदहारण के तोर पर आम फोबियस में तंग बंद स्थान से डर (claustrophobia) और ऊंचाइयों (acrophobia) से डर शामिल हैं। इस स्थिति में भयग्रस्त वस्तु या स्थिति से बचने की तीव्र इच्छा होती है।
पैनिक विकार (Panic disorder) के कारण, पैनिक अटैक होता है जो गहन चिंता और डर का कारण बनता है। इसके शारीरिक लक्षणों में अनियमित दिल की धड़कनें, घबराहट, छाती में दर्द और सांस लेने में तकलीफ शामिल हैँ। ये किसी भी समय हो सकता है। किसी भी प्रकार की एनज़ाइटी से ग्रस्त लोगों को पैनिक अटैक हो सकते हैं।


from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/disease/anxiety

No comments:

Post a Comment