Tuesday, July 11, 2017

पाएं फटी एड़ियों से छुटकारा पाने का आसान तरीका

पाएं फटी एड़ियों से छुटकारा पाने का आसान तरीका

गर्मियों में हम चप्पल आदि का प्रयोग करते है, जिससे हमारे पैर प्रदुषण और मिट्टी के संपर्क में आते है और जिसका परिणाम यह होता है की हमारे पैर फटने लगते हैं। इस वीडियो में फटी एड़ियों से छुटकारा पाने का घरेलु उपाय बताय गया है। इस ट्रीटमेंट के 3 चरण हैं -
1) गरम पानी से ट्रीटमेंट
2) स्क्रब
3) मॉइस्चरीज़र

सामग्री-
 1) गरम पानी से ट्रीटमेंट
     1) बेकिंग सोडा
     2) नमक
     3) गरम पानी
     4) प्युमिस(झांवां) का पत्थर
2) स्क्रब
    1) चीनी
    2) तेल (कोई भी तेल)
3) मॉइस्चराइजर
    1) मोम
    2) तेल
 
पहले चरण के लिए आपको चाहिए दो चम्मच बेकिंग सोडा, दो चम्मच नमक, हल्का गरम पानी और एक प्युमिस(झांवां) का पत्थर।

अब स्क्रब बनाने के लिए आपको चाहिए एक चम्मच चीनी और दो चम्मच तेल(कोई भी तेल) । एक कांच की कटोरी में डाले दो चम्मच चीनी और एक चम्मच तेल लें। इन्हे अच्छे से मिला लें, बस आपका स्क्रब तैयार है।

अब मॉइस्चराइजर  के लिए आपको चाहिए थोड़ा मोम और दो चम्मच तेल। (आप अपनी इच्छा अनुसार इसमें विटामिन ई की कैप्सूल भी दाल सकते हैं)। सबसे पहले आप मोम लें और उसे तेल में डाल कर अच्छे से पिघला लें। अच्छे से पिघलाने के बाद आप इसे ठंडा होने के लिए रख दें। जब यह मॉइस्चरीज़र ठंडा होकर जम जाए तो आप इसे किसी भी शीशी में डाल कर रख सकते हैं।
         
अब ट्रीटमेंट शुरू करें।
 
थोड़े गरम पानी में दो चम्मच नमक और बेकिंग सोडा मिलाएं। अब आप अपने पैरों को इस पानी में डुबो कर रखें 15 मिनट के लिए। इससे आपकी मृतक त्वचा स्क्रब करते वक़्त आसानी से बहार निकल जाएगी। 15 मिनट बाद अपने पैरों को बाहर निकाल लें और उन्हें प्युमिस के पत्थर से रगड़ें। अब आप अपना बनाया हुआ स्क्रब अच्छे से पैरों पे लगाए और 5 मिनट तक मसाज करे।  अच्छे से स्क्रब करने के बाद अपने पैरों को धुल लें और अपना बनाया हुआ फुट क्रीम या मॉइस्चरीज़र लगा लें। इसके बाद मोज़े पहन लें ताकि आपके पैरों को गर्माहट मिलें। इस ट्रीटमेंट का लाभ उठाने के लिए इसे हफ्ते में 2-3 बार ज़रूर करें।    

फटी एड़ियां से छुटकारा पाएं from myUpchar on Vimeo.



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/beauty/cracked-heels-se-chutkara-iss-aasan-tareeke-se

No comments:

Post a Comment