Saturday, January 12, 2019

कोल्ड ड्रिंक पीने के नुकसान - Side effects of cold drinks in hindi

आज के दौर में कोल्ड ड्रिंक्स हर पार्टी की शान मानी जाती है। पार्टी में कोल्ड ड्रिंक न हो ऐसा हो ही नहीं सकता है। पार्टी के अलावा लोगों द्वारा अपनी प्यास बुझाने के लिए भी कोल्ड ड्रिंक का सहारा लिया जाता है, यही कारण है कि आज लोग पानी की जगह कोल्ड ड्रिंक का इस्तेमाल अधिक करने लगे हैं। कोल्ड ड्रिंक बच्चों और युवाओं के साथ ही अन्य आयु वर्ग के लोगों को भी खूब पसंद आती है।

लेकिन युवाओं और बच्चों के बीच में लोकप्रिय कोल्ड ड्रिंक्स के कई हानिकारक प्रभाव होते हैं। कोल्ड ड्रिंक में किसी भी तरह के पोषक तत्व मौजूद नहीं होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद हानिकारक केमिकल से स्वास्थ्य पर कई दुष्प्रभाव पड़ते हैं। कोल्ड ड्रिंक में मौजूद अधिक शुगर और फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप डायबिटीज का कारण बनते हैं और हृदय व लीवर को नुकसान पहुंचाते हैं। इसके अलावा पेय पदार्थ को सुरक्षित रखने वाले केमिकल जैसे फोसफोरिक एसिड (Phosphoric acid) हड्डी और किडनी रोग की वजह होते हैं। इसके साथ ही कोल्ड ड्रिंक में सिट्रिक एसिड से दांतों को नुकसान होने का खतरा रहता है।

(और पढ़ें - शराब के साथ एनर्जी ड्रिंक मिलाने के नुकसान)

कोल्ड ड्रिंक से होने वाले दुष्प्रभावों के विषय में पूरी जानकारी देने के लिए आपको इस लेख में कोल्ड ड्रिंक के नुकसान और साइड इफेक्ट के बारे में बताया जा रहा है। साथ ही आपको कोल्ड ड्रिंक पीने से होने वाले नुकसान, कोल्ड ड्रिंक पीने के साइड इफेक्ट और कोल्ड ड्रिंक के दुष्प्रभाव आदि विषयों को भी विस्तार से बताने का प्रयास किया गया है।     

(और पढ़ें - गर्म पानी पीने के फायदे)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/healthy-foods/drinks/cold-drink-side-effects

No comments:

Post a Comment