Wednesday, January 16, 2019

इन बेहतरीन टिप्स से सर्दियों में रखें नाखूनों को स्वस्थ

सर्दियों में त्वचा को रूखा होने से बचाने के लिए आप नई-नई क्रीम, लोशन, मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करते होंगे लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपकी त्वचा के साथ-साथ सर्दियों में नाखूनों की भी देखभाल करना बेहद जरूरी है। सर्दियों में आपके नाखूनों से मॉइस्चर छिन जाता है जिसकी वजह से नाखून कमजोर हो जाते हैं और जल्दी टूटने लगते हैं। त्वचा के साथ-साथ अगर आप नाखूनों को भी सर्दियों में खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो इस लेख को जरूर पढ़ें। इस लेख में हमने सर्दियों में आपके नाखूनों को स्वस्थ बनाने के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स बताएं हैं।

(और पढ़ें - नाखूनों की देखभाल के लिए टिप्स)

तो चलिए जानते हैं कि कैसे सर्दियों में नाखूनों को स्वस्थ बनाते हैं:

1. क्यूटिकल तेल लगाएं:
त्वचा पर प्राकृतिक तेल बचाने का ये एकमात्र तरीका नहीं है कि आप सर्दियों में नहाना छोड़ दें या बालों को धोए नहीं। खुद को हमेशा खूबसूरत और साफ रखने के लिए नहाना-धोना बेहद जरूरी हैं। कुह ऐसा ही नाखूनों के साथ भी है, काम करने के लिए आपको हाथों की जरूरत तो पड़ेगी ही और जब हाथों की जरूरत होगी तो नाखून भी प्रभावित होंगे।

नाखूनों को स्वस्थ व मॉइस्चराइज रखने के लिए क्यूटिकल आयल का इस्तेमाल करें। क्यूटिकल आयल ऐसे तेल हैं, जिनको नाखूनों के आधार पर रहने वाली पतली त्वचा पर उपयोग किया जाता है, इस त्वचा को क्यूटिकल (उपचर्म) कहा जाता है। क्यूटिकल आयल नाखूनों को टूटने नहीं देते। अगर आप रोजाना क्यूटिकल आयल का इस्तेमाल करते हैं तो नाखूनों की ऊपरी परत हटेगी नहीं और इस तरह नाखून हमेशा स्वस्थ रहेंगे। बाजार के साथ-साथ ऑनलाइन भी मिल सकते हैं।

(और पढ़ें - नाखून फंगस का इलाज​)

2. नाखूनों को छोटा रखें:
नाखूनों को हमेशा छोटा रखें। अगर आपको नाखून बड़े रखना पसंद है तो ज्यादा बड़े न रखते हुए उन्हें सामान्य से थोड़ा कम रखें। अन्य शब्दों में कहें तो, नाखूनों को न ज्यादा बड़े और न ही ज्यादा छोटे रखें। सर्दियों में नाखून बड़े रखने से उनके टूटने का जोखिम अधिक रहता है। इसके साथ ही नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए नेल पोलिश जरूर लगाएं, इससे नाखून मजबूत रहते हैं।

(और पढ़ें - नाखून बढ़ाने के उपाय)

3. नाखूनों को बचाने के लिए सर्दियों में ग्लब्स पहनें:
सर्दियों में घर का तापमान और बाहर का तापमान अलग-अलग होता है, क्योंकि घर में बेहद गर्माहट रहती और बाहर बेहद ठंड होती है, जिसके कारण नाखूनों में मॉइस्चर की कमी हो जाती है। ग्लब्स पहनने से घर के तापमान और बाहर के तापमान के कारण हो रहे बदलाव से बचने में मदद मिलती है। इसके अलावा आप बर्तन धोते समय या कोई भी पानी वाले काम से नाखूनों को बचाने के लिए भी ग्लब्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही ग्लब्स को हफ्ते दो से तीन बार जरूर धोएं, इससे आपके नाखून स्वच्छ रहेंगे।

(और पढ़ें - नाखून में चोट का इलाज)

4. सही आहार खाएं:
आपकी डाइट की वजह से भी नाखून प्रभावित होते हैं, इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि आप अपनी डाइट में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन से भरपूर आहरों को शामिल करें। अगर आपकी डाइट में ऐसे पोषक तत्व नहीं होंगे तो नाखून ड्राई और बेजान लगने लगेंगे। साथ ही पूरे दिन ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। कम से कम आठ ग्लास पानी पूरे दिन में जरूर पिएं।

(और पढ़ें - सर्दियों में क्या खाएं)

5. एसीटोन वाले नेल पॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल न करें:
रोजाना नेल पोलिश बदलने के लिए नेल रीमूवर की तो जरूरत पड़ती है, तो ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप नेल रीमूवर खरीदें तो उसमें एसीटोन (Acetone) न हो। एसीटोन के कारण आपके नाखून ड्राई हो जाते हैं और उसके आसपास की त्वचा भी ड्राई हो जाती है। इसके बदले आप एसीटोन मुक्त नेल रीमूवर का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो कि आपको किसी भी मेडिकल स्टोर या कॉस्मेटिक स्टोर पर मिल जाएगा।

(और पढ़ें - सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें​)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/beauty/best-ways-to-take-care-of-your-nails-in-winters

No comments:

Post a Comment