Monday, February 26, 2018

चिंता दूर करने के घरेलू उपाय

आज के व्यस्त और प्रतिस्पर्धी जीवन में हम चिंता और तनाव को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। इसके साथ ही कुछ लोगों को स्वाभाविक रूप से दूसरों की तुलना में घबराहट और चिंता की संभावना अधिक महसूस होती है। अन्य कारण जो इस समस्या को बढ़ाते हैं जैसे अवसाद, अच्छे से नींद न ले पाना, पोषण संबंधी कमी, निकोटीन, अधिवृक्क संबंधी विकार (adrenal disorders), थाइरोइड विकार और कुछ दवाएं आदि इसमें शामिल हैं। चिंता के कुछ सामान्य लक्षण जैसे डर, आशंका, बेचैनी, सिरदर्द, हृदय की धड़कने तेज़ होना, सांस की तकलीफ, सोने में दिक्कत, पेट में परेशानी, शुष्क मुँह, मतली, चक्कर आना और थकान आदि शामिल हैं। (और पढ़ें – थकान दूर करने के घरेलू उपाय)

जिन लोगो को बहुत गंभीर या पुरानी चिंता और तनाव की समस्या है उन्हें इससे जुडी बहुत बड़ी परेशानी झेलनी पड़ सकती है। चिंता और तनाव दो बहुत आम स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हैं। तो ज़रूरी है आप इन गंभीर स्थितियों को संभाल लें। बहुत से लोग प्राकृतिक उपाय को बेहद प्रभावी मानते हैं। (और पढ़ें - चिंता के लक्षण, कारण, उपचार, दवा और निदान)

तो आइये आज हम आपको बताते हैं चिंता को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाए जिनके इस्तेमाल से आपको चिंता और तनाव की समस्या दूर करने में मदद मिलेगी।  



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/disease/anxiety/home-remedies

No comments:

Post a Comment