Friday, February 16, 2018

लिंग (पेनिस) में सूजन

लिंग में सूजन होना क्या है?

लिंग में सूजन को पेनाईल सूजन (Penile Swelling) भी कहते हैं और मेडिकल शब्दावली में इसे बैलेनाइटिस (Balanitis) के नाम से भी जाना जाता है। इसमें लिंग के अगले हिस्से (मुंड) में सूजन आ जाती है। मुख्य रूप से इसका कारण संक्रमण आदि होता है। लिंग की सूजन काफी तकलीफ देने वाली स्थिति होती है और कई बार यह दर्दनाक भी हो सकती है। इसका इलाज अक्सर टॉपिकल (लगाने वाली क्रीम आदि) दवाओं द्वारा किया जाता है।

(और पढ़ें - पेनिस में दर्द के कारण)

जिनका खतना (Circumcised) कर दिया गया होता है, उन लोगों में यह समस्या होने की संभावनाएं कम होती है, लेकिन जिनका खतना नहीं किया गया होता या जिनके लिंग के अगले भाग पर चमड़ी होती है, उनको अपने लिंग के शिश्नमुंड की अतिरिक्त देखभाल करनी चाहिए। यह एक सामान्य स्थिति है जो खतना रहित (Uncircumcised) पुरुषों को प्रभावित करती है। खतना रहित पुरूषों और 4 साल से कम उम्र के लड़कों को इसकी अधिक संभावना होती है, लेकिन यह किसी भी उम्र में हो सकता है।

(और पढ़ें - चोट की सूजन का इलाज)

फिमोसिस (Phimosis) होने की स्थिति में इस समस्या की संभावना और अधिक बढ़ जाती है। फिमोसिस एक ऐसी स्थिति होती है, जिसमें लिंग की ऊपरी त्वचा अत्याधिक टाइट होती है और पीछे नहीं आ पाती। 5 साल की उम्र के बाद त्वचा ढीली होने लगती है, जिससे त्वचा आसानी से पीछे जाने लग जाती है और 'लिंग की सूजन' का खतरा कम हो जाता है।

(और पढ़ें - यौन रोग के लक्षण)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/disease/balanitis

2 comments:

  1. Make your penis healthier with the use of natural penis enlargement supplement. It is very safe and effective also.

    ReplyDelete
  2. Such a great blog i like it very much thanks for sharing with us.
    long time spray
    sex time delay spray in lahore

    ReplyDelete