Tuesday, February 13, 2018

प्याज के फायदे और नुकसान

प्याज का वैज्ञानिक नाम एलियम सेपा (Allium cepa) है। प्याज में कई एंटीऑक्सीडेंट यौगिक होते हैं जो मानव शरीर में मौजूद मुक्त कणों को निष्क्रिय करने में बहुत प्रभावी होते हैं। प्याज औषधीय प्रयोजनों के लिए मनुष्यों द्वारा कई सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है। 7,000 से अधिक वर्षों से प्याज मनुष्यों के प्रमुख आहार में से एक है। प्याज विश्व स्तर पर विकसित और खेती वाले पौधे में से एक है। इतिहास के दौरान कुछ संस्कृतियों में प्याज द्वारा भी पूजा की जाती थी जैसे मिस्र।

प्याज प्राचीन काल से उपचारात्मक लाभों के लिए जाने जाते हैं। यहां तक कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी पुष्टि की है कि प्याज कम भूख वाले और एथरोस्क्लेरोसिस से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद होते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ इस तथ्य को स्वीकार करते हैं कि प्याज पुराने अस्थमा, एलर्जी ब्रोंकाइटिस, आम सर्दी से संबंधित खांसी और ठंडे सिंड्रोम वाले रोगियों के लिए बहुत ही अच्छा इलाज होते हैं।

प्याज में कई मूल्यवान औषधीय गुण होते हैं क्योंकि पोषक तत्वों, विटामिन, खनिज और आर्गेनिक यौगिक मौजूद होते हैं। इनमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम, सेलेनियम और फास्फोरस जैसे खनिज होते हैं और वे विटामिन सी, विटामिन बी 6 और आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं।



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/tips/benefits-of-onion-in-hindi/

No comments:

Post a Comment