Saturday, November 25, 2017

प्याज के फायदे और नुकसान - Onion (Pyaj) Benefits and Side Effects in Hindi

प्याज का वैज्ञानिक नाम एलियम सेपा (Allium cepa) है। प्याज में कई एंटीऑक्सीडेंट यौगिक होते हैं जो मानव शरीर में मौजूद मुक्त कणों को निष्क्रिय करने में बहुत प्रभावी होते हैं। प्याज औषधीय प्रयोजनों के लिए मनुष्यों द्वारा कई सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है। 7,000 से अधिक वर्षों से प्याज मनुष्यों के प्रमुख आहार में से एक है। प्याज विश्व स्तर पर विकसित और खेती वाले पौधे में से एक है। इतिहास के दौरान कुछ संस्कृतियों में प्याज द्वारा भी पूजा की जाती थी जैसे मिस्र। प्याज प्राचीन काल से उपचारात्मक लाभों के लिए जाने जाते हैं। यहां तक कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी पुष्टि की है कि प्याज कम भूख वाले और एथरोस्क्लेरोसिस से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद होते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ इस तथ्य को स्वीकार करते हैं कि प्याज पुराने अस्थमा, एलर्जी ब्रोंकाइटिस, आम सर्दी से संबंधित खांसी और ठंडे सिंड्रोम वाले रोगियों के लिए बहुत ही अच्छा इलाज होते हैं। प्याज में कई मूल्यवान औषधीय गुण होते हैं क्योंकि पोषक तत्वों, विटामिन, खनिज और आर्गेनिक यौगिक मौजूद होते हैं। इनमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम, सेलेनियम और फास्फोरस जैसे खनिज होते हैं और वे विटामिन सी, विटामिन बी 6 और आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं।

प्याज के फायदे - Pyaj ke Fayde in Hindi

प्याज ऐसे अनुकूली पौधों में से एक है जो हमारे शरीर की जरूरतों के लिए अधिकतम आवश्यक पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत है। तो आइये जानते हैं प्याज के सबसे मूल्यवान और प्रसिद्ध स्वास्थ्य लाभों के बारे में -
  1. प्याज के फायदे मौखिक स्वास्थ्य के लिए - Onion for Oral Health in Hindi
  2. प्याज के लाभ करें प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत - Onion for Immune System in Hindi
  3. प्याज के गुण रखें दिल को स्वस्थ - Pyaj ka Fayda for Heart in Hindi
  4. प्याज का प्रयोग मधुमेह को करें नियंत्रित - Onion Good for Diabetes in Hindi
  5. प्याज के रस के फायदे बचाएं इन्सेक्ट बाईट से - Onion for Insect Bites in Hindi
  6. प्याज के औषधीय गुण करें कैंसर का इलाज - Onion for Cancer Cure in Hindi
  7. प्याज के रस के गुण हैं कान दर्द में लाभकारी - Onion Juice for Earache in Hindi
  8. प्याज का रस लगाएं त्वचा पर - Onion for Skin Care in Hindi
  9. प्याज का रस बालों के लिए - Onion Juice for Hair in Hindi
  10. प्याज का उपयोग करता है खाँसी को दूर - Onion for Cough in Hindi
  11. अनियन खाने के फायदे बढ़ाएं सेक्स ड्राइव - Onion Boosts Sexual Drive in Hindi
  12. प्याज का सेवन है एनीमिया का इलाज - Onions Good for Anemia in Hindi
  13. पेट की खराबी को करें प्याज से दूर - Onions for Stomach Problems in Hindi
  14. मूत्र पथ के संक्रमण के लिए प्याज है फायदेमंद - Onion for Urinary Tract Infection in Hindi
  15. प्याज के अन्य फायदे - Other Benefits of Onion in Hindi

1. प्याज के फायदे मौखिक स्वास्थ्य के लिए - Onion for Oral Health in Hindi

प्याज का उपयोग अक्सर दाँत क्षय और मुँह के संक्रमण को रोकने के लिए किया जाता है। कच्चे प्याज को 2 से 3 मिनट चबाने से मुँह के क्षेत्र के साथ साथ गले और होंठ के आसपास के स्थानों में मौजूद रोगाणुओं को संभावित रूप से नष्ट किया जा सकता है। (और पढ़ें - पुदीने के पत्ते है मौखिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद)

2. प्याज के लाभ करें प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत - Onion for Immune System in Hindi

प्याज में बहुत अचिक मात्रा में फाइटोकेमिकल्स (phytochemicals) मौजूद होते हैं जो शरीर के अंदर विटामिन सी को बढ़ाने का काम करते हैं। जब आप प्याज का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में विटामिन सी की मात्रा बढ़ जाती है जिसके कारण आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत हो जाती है। क्योंकि विटामिन सी आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को विषाक्त पदार्थों और विभिन्न प्रकार के बाहरी हानिकारक तत्वों से बचाता है। ये विषाक्त पदार्थ और बाहरी हानिकारक तत्व बीमारी का कारण बन सकते हैं। (और पढ़ें - प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ)

3. प्याज के गुण रखें दिल को स्वस्थ - Pyaj ka Fayda for Heart in Hindi

प्याज शरीर में रक्त को जमने से रोकने का काम करता है इसलिए प्याज को ब्लड थिनर भी कहा जाता है। यह लाल रक्त कोशिकाओं को एक जगह इकट्ठा होकर जमने से रोकता है जिसके कारण धमनिया ब्लॉक हो सकती है। धमनियों के ब्लॉक होने और रक्त के थक्कों के कारण हृदय विकार या हृदय रोग हो सकते हैं। इसके साथ-साथ यदि प्रतिदिन प्याज उपयोग करते हैं तो प्याज कोलेस्ट्रॉल (जो कि दिल की समस्याओं का कारण बनता है) को कम या पूरी तरह ख़त्म करने में भी मदद कर सकता है। (और पढ़ें – स्विमिंग के फायदे हैं कार्डियोवास्कुलर हेल्थ के लिए)

4. प्याज का प्रयोग मधुमेह को करे नियंत्रित - Onion Good for Diabetes in Hindi

प्याज में क्रोमियम होता है (क्रोमियम अधिकतर सब्जियों में नहीं पाया जाता है जिनका हम दैनिक रूप से इस्तेमाल करते हैं)। क्रोमियम शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और हमारी मांसपेशियों और शरीर की कोशिकाओं को धीरे-धीरे ग्लूकोज मिलता है। इसलिए प्याज खाने से आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, जो मधुमेह रोगियों के लिए महत्वपूर्ण है।

5. प्याज के रस के फायदे बचाएं इन्सेक्ट बाईट से - Onion for Insect Bites in Hindi

मधुमक्खी के डंक से होने वाले दर्द को कम करने के लिए आप प्याज के रस का उपयोग कर सकते हैं। इसके साथ-साथ ताजा प्याज का रस या पेस्ट बिच्छू के डांक और अन्य कीट के काटने पर बाहरी रूप से भी इस्तेमाल किया जा सकता है। प्याज की गंध कीड़े को भगाने भगाने में भी मदद करती है। (और पढ़ें - टी बैग के उपयोग हैं इन्सेक्ट्स बाइट्स के लिए)

6. प्याज के औषधीय गुण करें कैंसर का इलाज - Onion for Cancer in Hindi

प्याज कई प्रकार के यौगिकों से समृद्ध होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं के विकास और प्रसार को सफलतापूर्वक रोकते हैं। क़ुएरसेटीं (Quercetin) एक बहुत ही शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट यौगिक है जो कैंसर के प्रसार की रोकथाम के लिए जाना जाता है। प्याज में एक महत्वपूर्ण मात्रा में क़ुएरसेटीं होता है। विटामिन सी भी एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है जिससे शरीर में मुक्त कणों की मौजूदगी और प्रभाव कम हो सकता है। मुक्त कण सेलुलर चयापचय के रासायनिक उप-उत्पाद (byproducts) हैं और वे कैंसर कोशिकाओं को स्वस्थ कोशिकाओं में बदल कर सकते हैं। इसलिए एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध कोई भी खाद्य पदार्थ हर किसी के लिए फायदेमंद होते हैं। क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति ऑक्सीडेटिव तनाव के कारण इस आंतरिक हमले के लिए अतिसंवेदनशील होता है। इसलिए एंटीऑक्सिडेंट युक्त खाद्य पदार्थ इन मुक्त कणों को बेअसर करते हैं।

7. प्याज के रस के गुण हैं कान दर्द में लाभकारी - Onion Juice for Earache in Hindi

प्याज के रस की कुछ बूँदें वास्तव में कान दर्द से ग्रस्त व्यक्तियों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती हैं। इसके लिए रूई के एक टुकड़े के माध्यम से कान में हो रही सनसनाहट को दूर करने के लिए प्याज के रस का उपयोग किया जा सकता है। इस उपाय से कान दर्द में राहत मिलती है। (और पढ़ें - कान में दर्द के घरेलू उपाय)

8. प्याज का रस लगाएं त्वचा पर - Onion for Skin Care in Hindi

शहद या जैतून का तेल के साथ प्याज के रस का मिश्रण मुँहासे के उपचार के लिए सबसे अच्छा इलाज माना जाता है। प्याज सूजन को कम करने वाली सब्जियों में से एक है। इसलिए प्याज में मौजूद सक्रिय यौगिक मुँहासे की वजह हुई लालिमा और सूजन को कम कर सकते हैं।

9. प्याज का रस बालों के लिए - Onion Juice for Hair in Hindi

जूँ और बालों के झड़ने से छुटकारा पाने के लिए बालों या स्कैल्प पर प्याज के रस का प्रयोग करें। यह बालों के लिए प्याज का सबसे प्रमुख लाभ है। प्याज के रस को बालों में लगायें और उंगलियों से मालिश करें – फिर थोड़ी देर में अपने बालों कों अच्छी तरह से धो लें – इससे आपके बालों का झड़ना कम हो जाएगा। साथ ही इससे रूसी दूर होगी और बालों का प्राकृतिक रंग बना रहेगा। यह प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में भी काम करता है। (और पढ़ें - बालों को झड़ने से रोकने के लिए जूस रेसिपी)

10. प्याज का उपयोग करता है खाँसी को दूर - Onion for Cough in Hindi

प्याज के रस और शहद को बराबर मात्रा में मिक्स कर लें। इस मिश्रण का सेवन खराब गले और खाँसी के लक्षणों को दूर कर सकता है। (और पढ़ें - सिर्फ दस मिनट में कफ और खांसी से पाएं छुटकारा)

11. अनियन खाने के फायदे बढ़ाएं सेक्स ड्राइव - Onion Boosts Sexual Drive in Hindi

प्याज एक स्वस्थ सेक्स जीवन की इच्छा को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। एक चम्मच अदरक के रस के साथ एक बड़ा चम्मच प्याज का रस दिन में तीन बार लें। यह कामेच्छा और सेक्स ड्राइव को बढ़ा सकता है। (और पढ़ें - यौन-शक्ति को बढ़ाने वाले आहार)

12. प्याज का सेवन है एनीमिया का इलाज - Onions Good for Anemia in Hindi

यहां तक कि एनेमिक कंडीशंस में गुड़ और पानी के साथ प्याज खाने से सुधार किया जा सकता है। क्योंकि यह शरीर में लोहा जैसे खनिज को बढ़ाता है। लोहा लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन का एक आवश्यक हिस्सा है। इसलिए एनीमिया को लोहे की कमी के रूप में भी जाना जाता है। एनीमिया के लक्षण को आपके आहार में उचित मात्रा में प्याज के सेवन से रोका जा सकता है। (और पढ़ें - रागी के व्यंजन एनीमिया के लिए हैं उत्कृष्ट)

13. पेट की खराबी को करें प्याज से दूर - Onions for Stomach Problems in Hindi

प्याज में सूजन को कम करने वाले और जीवाणुरोधी गुण हैं जो पेट की खराबी और उससे संबंधित गैस्ट्रिक सिंड्रोम से राहत देता है। इसके अलावा कब्‍ज की समस्‍या होने पर कच्चे प्‍याज का सेवन करना बहुत ही अच्छा होता है। प्‍याज में मौजूद फाइबर पेट के अंदर के चिपके हुए भोजन को बाहर निकाल देता है जिससे पेट साफ हो जाता है।

14. मूत्र पथ के संक्रमण के लिए प्याज है फायदेमंद - Onion for Urinary Tract Infection in Hindi

पेशाब के दौरान जलन से पीड़ित लोगों के लिए, प्याज काफी राहत प्रदान कर सकता है। इस स्थिति से पीड़ित लोगों को 6 से 7 ग्राम प्याज के साथ उबला हुआ पानी पीना चाहिए।

15. प्याज के अन्य फायदे - Other Benefits of Onion in Hindi

  1. अगर आप प्याज को माथे पर रखते हैं तो प्याज का एक छोटा टुकड़ा बुखार के दुष्प्रभावों के खिलाफ काम कर सकता है। (और पढ़ें – बुखार के घरेलू उपचार)
  2. प्याज का एक छोटा सा टुकड़ा साँस, नाक के माध्यम से रक्तस्राव को रोक या धीमा कर सकता है।
  3. एक प्याज अनिद्रा या स्लीपिंग डिसऑर्डर का इलाज कर सकता है। यह निश्चित रूप से आपको अच्छी नींद देगा। (और पढ़ें - अनिद्रा के घरेलू उपचार)
  4. प्याज पाचन तंत्र में सुधार कर सकता है यदि आपको कोई पाचन समस्या है, तो प्याज पाचन रस को बढ़ाकर इसे ठीक कर सकता है।
  5. जोड़ों में गठिया से हुई सूजन को प्याज से ठीक किया जा सकता है।
  6. शरीर के दर्द से कुछ राहत पाने के लिए प्याज के साथ एक छोटी सी ट्रिक है। प्याज को तिल या अरंडी के तेल में तले और किसी भी दर्द को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  7. काली प्याज के बीज में एक एंटीऑक्सिडेंट होता है जिसे थियोमोक्विनोन कहते हैं। इसे न्यूरोटॉक्सिक  प्रभावों से निपटने के लिए जाना जाता है। थियोमोक्विनोन मस्तिष्क को लीड विषाक्तता के कारण होने वाले नुकसान से बचाता है। जिसके बदले में काली प्याज के बीज लीड की वजह से मस्तिष्क क्षति को रोकने में मदद करते हैं।

प्याज के नुकसान - Pyaj ke Nuksan in Hindi

  1. प्याज शुगर के स्तर को कम करता है, इसलिए शुगर रोगियों को इसके सेवन से पहले अपने शुगर की जांच करनी चाहिए क्योंकि यह अपने शुगर के स्तर को बहुत कम कर सकता है।
  2. हालांकि कई जठरांत्र संबंधी विकारों के इलाज में प्याज का उपयोग किया जाता है, लेकिन इसका अधिक खपत गैस्ट्रिक जलन, उल्टी, मतली का कारण हो सकती है। यदि आप प्याज के उपयोग से नियमित रूप से ऐसी किसी भी स्थिति का अनुभव करते हैं, तो आपको डॉक्टर (advisable) से संपर्क करने के लिए सलाह दी जाती है
  3. त्वचा पर प्याज का रस लगाने पर चेहरे या त्वचा पर जलन और चकत्ते का अनुभव हो सकता है। इसलिए इसे अपनी त्वचा पर लगाने से पहले अपनी त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र पर परीक्षण करने के लिए सलाह दी जाती है। यह जोड़ों के दर्द और गठिया जैसी स्थितियों के सूजन को कम करने में भी मदद करता है।
  4. गर्भवती और नर्सिंग महिलाओं को प्याज की खपत को सीमित करना चाहिए क्योंकि यह अक्सर इन चरणों के दौरान जलन का कारण बनता है।
  5. प्याज के अनियंत्रित सेवन के कारण जलन हो सकती है। इस प्रकार, यह दिल की बीमारियों वाले लोगों को प्रतिकूल प्रभाव पैदा कर सकता है ऐसी स्थिति में त्वरित चिकित्सा की आवश्यकता होती है।
  6. इसकी मजबूत सुगंध के कारण प्याज की खपत अक्सर सल्फर की उच्च सामग्री के लिए जिम्मेदार हो सकती है।
  7. प्याज सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्तचाप को कम कर सकता है। इस प्रकार, जो रक्तचाप के लिए दवाइयां लेते हैं, उन लोगों को इसके सेवन के समय सावधानी बरतनी चाहिए।
  8. प्याज से एलर्जी होने वाले लोगों को एस्पिरिन और प्याज नहीं लेना चाहिए क्योंकि इससे प्याज की संवेदनशीलता बढ़ जाती है।
  9. प्याज का सेवन करते समय किसी भी लिथियम की दवाएं लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना उचित है।


from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/tips/pyaj-ke-fayde-aur-nuksaan-in-hindi/

1 comment: