Saturday, November 25, 2017

अगर एक्सर्साइज़ के बावजूद आपका वजन नहीं हो रहा है कम तो जानिए ऐसा क्यों है

जब आप एक एक्सरसाइज प्रोग्राम शुरू करते हैं, तो आपका शरीर स्वाभाविक रूप से पहले कुछ महीनों में कई बदलावों के माध्यम से गुजरता है। इन बदलावों के कारण एक्सरसाइज शुरू करने के बाद आपका वजन बढ़ने लगता है। तो आइये जानें क्या हैं इसके पीछे के कारण -
  1. जल प्रतिधारण के कारण वजन में वृद्धि - Water Retention Causes Weight Gain in Hindi
  2. ग्लाइकोजन के कारण बढ़ता है वजन - Weight Gain Due to Glycogen in Hindi
  3. लीन मसल मास है वजन बढ़ने का कारण - Lean Muscle Mass Increases Weight in Hindi

जल प्रतिधारण के कारण वजन में वृद्धि - Water Retention Causes Weight Gain in Hindi

एक नया एक्सरसाइज रेजिमेन आपके मसल्स फाइबर पर तनाव डालता है जो सूजन और छोटे माइक्रो टीयर्स का कारण बनता है, जिसे माइक्रो ट्रामा के रूप में भी जाना जाता है। आपकी मांसपेशियों के तंतुओं में इन दो स्थितियों के कारण आप कुछ वजन हासिल कर सकते हैं। आपका शरीर माइक्रो टीयर्स और सूजन को दो तरीकों से रेस्पोंड करता है जिससे अस्थायी पानी का वजन बढ़ जाता है। पहला तरीका है हीलिंग प्रतिक्रिया। डॉ कैलाबेरेस के अनुसार मांसपेशियों के तंतुओं में तनाव और माइक्रो टीयर्स से शरीर में पानी की अवधारणा होती है। माइक्रो टीयर्स के आसपास हल्की सी सूजन होती है जिसे आपका शरीर ठीक करने की कोशिश के लिए तरल पदार्थ को बरकरार रखता है।" मांसपेशियों में ये बहुत ही कम समय के लिए बदलाव आता है। एक्सरसाइज करने के 24 से 36 घंटों के दौरान आपको पेशाब की परेशानी शुरू होने की अधिक संभावना होगी। यह आपके शरीर की सूक्ष्म मांसपेशियों के आँसू और मांसपेशियों के ऊतकों के टूटने के कारण प्राकृतिक प्रतिक्रिया होती है। तो ज़्यादा एक्सरसाइज न करें। ठीक से खाएं और अपनी मांसपेशियों को उचित मात्रा में आराम दें ताकि वे हील हो सकें और उनका पुनर्निर्माण हो सकें।

ग्लाइकोजन के कारण बढ़ता है वजन - Weight Gain Due to Glycogen in Hindi

जिस तरह से आपका शरीर मांसपेशियों को ऊर्जा प्रदान करता है, वैसे ही सबसे पहले आपका वजन बढ़ सकता है। ग्लाइकोज़न या चीनी को आपकी मांसपेशियों की कोशिकाएं ग्लूकोज में परिवर्तित करती हैं जो आपकी मांसपेशियों के लिए ऊर्जा का एक स्रोत हैं। जब आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो व्यायाम में लगने वाली ऊर्जा के लिए आपका शरीर और अधिक ग्लाइकोजन संग्रहीत करता है। जैसे ही आपकी मांसपेशियां अधिक कुशल और व्यायाम करने की आदी हो जाती हैं तो ऊर्जा उत्पादन के स्तर को समान बनाए रखने के लिए उन्हें कम ग्लाइकोजन की आवश्यकता होती है। इस प्रकार, आपका पानी प्रतिधारण कम हो जाता है और धीरे धीरे आपका वजन कम होना शुरू हो जाता है। शुरूआती पानी का वजन (लगभग एक से तीन पाउंड) कुछ हफ्तों या व्यायाम कार्यक्रम शुरू करने के एक महीने बाद कम होना शुरू हो जाएगा।

लीन मसल मास है वजन बढ़ने का कारण - Lean Muscle Mass Increases Weight in Hindi

यहाँ वेट गेन करने का एक अन्य स्रोत हैं जो लोग अक्सर गलत तरीके से समझते हैं। आप मसल बिल्डिंग एक्सरसाइज या वेट लिफ्टिंग के साथ अपनी दुबली मांसपेशियों से वजन हासिल करेंगे लेकिन यह तुरंत नहीं होगा। इसमें आपको कम से कम एक या दो महीने लग जाएंगे तब आपकी दुबली मांसपेशियों का वजन दिखाई देगा। लोग अपने शरीर के इन प्रारंभिक परिवर्तनों को सकारात्मक रूप में नहीं मान सकते हैं। "लेकिन जब आपके शरीर को एक्सरसाइज की आदत हो जाती है तो बाद में अच्छे बदलाव आने शुरू हो जाते हैं इसलिए आपको अपने एक्सरसाइज प्रोग्राम को कंटिन्यू रखना चाहिए।

from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/tips/why-do-i-keep-gaining-weight-despite-exercising-in-hindi

No comments:

Post a Comment