Wednesday, November 29, 2017

गर्दन में दर्द के घरेलू उपाय

गर्दन की गतिशीलता और संरचना को बनाये रखने के लिए ज़रूरी है कि इसके कार्य और मूवमेंट करने की स्थिति को स्वस्थ रखें। जब हमारी गर्दन में दर्द होता है तो इसे कही भी घुमा पाना बेहद मुश्किल होता है और ये किसी भी कार्य को करने में रुकावटें पैदा करती है क्योंकि हमारा सारा ध्यान वही घूमता रहता है।

गर्दन, कंधों और आसपास की मांसपेशियों में दर्द सामान्य या गंभीर होता है। इससे सिर में दर्द, सुन्नता, कठोरता, अकड़ जाना, झुनझुनी, कुछ भी निगलने में दर्द होना और सूजन आदि जैसी समस्याएं हो सकती हैं। गर्दन में दर्द कई कारणों से होता है। सबसे मुख्य कारण है गलत अवस्था के कारण मांसपेशियों में तनाव और खिचाव आना, बिना ब्रेक लिए घंटों तक काम करते रहना, सोते समय गर्दन की अवस्था गलत हो जाना और व्यायाम के समय गर्दन में मोच आ जाना आदि शामिल हैं।

अन्य कारण जैसे पोषक तत्वों की कमी, गर्दन की चोट, सर्विकल स्पोंडिलोसिस आदि शामिल हैं। कही कही मामलों में ये समस्या स्पाइन के संक्रमित होने के कारण और स्पाइन में कैंसर होने की वजह से भी होती है। ज़्यादातर समय में गर्दन में दर्द कोई गंभीर समस्या नहीं होती इसे घरेलू उपायों के इस्तेमाल से भी ठीक किया जा सकता है।   

तो आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने वाले हैं जिनके इस्तेमाल से आप गर्दन के दर्द की शिकायत नहीं करेंगे।



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/disease/neck-pain/home-remedies

No comments:

Post a Comment