Thursday, November 30, 2017

एड़ी में दर्द के घरेलू उपाय

एड़ी में दर्द बेहद आम समस्या है जो आपकी सामान्य गतिविधियों में रुकावटे पैदा करती है। यह दर्द एड़ी के ऊपरी हिस्सों में या फिर एड़ी के पिछले भाग की तरफ महसूस होने लगता है। अक्सर इस तरह के दर्द कभी कभी होते हैं और ये ज़्यादातर सुबह के समय अधिक महसूस होते हैं। फ्लैट चप्पल पहनने से भी ये दर्द और भी ज़्यादा गंभीर हो जाता है। चोट, मोच, फ्रैक्चर आदि एड़ी में दर्द का कारण बनते हैं। किसी कठोर जगह पर गलती से एड़ी रगड़ जाना, ज़्यादा वज़न और बिना किसी साइज के शूज पहनना भी एड़ी में दर्द का कारण बनता है।

यह कई चिकित्सीय स्थितियों के कारण भी होता है जैसे अकिलीस टेन्डिनाइटिस (Achilles tendinitis), बर्साइटिस (bursitis), फाइब्रोमाएल्जिया (fibromyalgia), गाउट, हील स्पर्स (heel spurs), प्लांटर फेसाइटिस (plantar fasciitis), आर्थराइटिस, टेन्डिनाइटिस (Tendinitis) आदि। जो भी व्यक्ति इस समस्या से पीड़ित है वो इसके दर्द और असहजता से सावधान रहे। हालांकि इससे किसी भी तरह का स्वास्थ्य खतरा नहीं है।

एड़ी के दर्द के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर और जीवनशैली में बदलाव लाकर इससे छुटकारा पा सकते हैं। अगर आपके एड़ी में दर्द बेहद गंभीर है और आपको एक भी कदम चलने में ज़्यादा परेशानी हो रही है तो अपने डॉक्टर को ज़रूर दिखाएं।



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/disease/heel-pain/home-remedies

No comments:

Post a Comment