Thursday, November 30, 2017

पित्ती के घरेलू उपाय

पित्ती को अर्टिकारिया (urticaria) भी कहा जाता है जिसमे त्वचा पर बहुत ज़्यादा लाल दाने हो जाते हैं। पित्ती किसी चीज़ को खाने या अन्य कारणों की वजह से पनपती है।

ये एक तरह का एलर्जी रिएक्शन होता है और एलर्जी रिएक्शन की वजह से आपका शरीर एक प्रोटीन को रिलीज़ करता है जिसे हिस्टामीन (histamine) कहते हैं। हिस्टामीन बाद में खुजली, सूजन, लालिमा और अन्य लक्षणों को उतपन्न करने लगता है। पित्ती के कुछ समान्य कारण जैसे खाद्य पदार्थ (नट्स, चॉक्लेट, मछली, टमाटर, अंडे, ताज़ा बेरी और दूध), लेटेक्स, केमिकल्स, पोलेन, जानवरों की रूसी, संक्रमण, दवाइयां और कीड़े के काटने या डांक मारने से। 

इसके अलावा अगर आप गर्मिओं में एकदम से ठंडा खा या पी लेते हैं या फिर बहुत तनाव महसूस कर रहे हों, तो उसकी वजह से भी आपको पित्ती हो सकती है। ज़्यादातर मामलों में पित्ती इडियोपैथिक (idiopathic) होती है जिसका अर्थ हैं कि इसका कोई सटीक कारण नहीं मालूम चलता।

पित्ती को उनके अलग अलग आकार, रूप और अधिक खुजली जैसी समस्या से जोड़कर देख सकते हैँ। ये कुछ ही मिनट में गायब भी हो जाती है या दो घंटों से ज़्यादा भी रहती है। कुछ सरल घरेलू नुस्खे इससे राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। तो आइये आपको बताते हैं पित्ती के कुछ घरेलू उपाय - 



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/disease/hives/home-remedies

No comments:

Post a Comment