Wednesday, November 29, 2017

इस आसान तकनीक से आप कई किलो वजन कम कर सकते हैं

यदि आप वजन कम करने के तरीक़े ढ़ूढ़ रहें हैं, तो इस रिसर्च के बारे में जानिए।

एक नये अध्ययन के मुताबिक मेडिटेशन (ध्यान रखना) वजन कम करने का एक बेहतर बढ़िया तरीका है। कनाडा के मैकगिल विश्यविद्याल के शोधकर्ताओं के अनुसार, मेडिटेशन से अधिक वजन वाले लोग मोटापा काम कर सकते हैं।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के उपाय)

इस निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए शोधकर्ताओं नें एक दशक के आरसे में किये गए 19 अध्ययनों की जांच की। इन अध्ययनों को तीन भागों में बांटा गया -

  1. पहले भाग में उन अध्यनों को रखा गया जिसमें प्रतिभागी मेडिटेशन में निपुण थे। 
  2. दुसरे भाग में उन अध्यनों को रखा गया जिसमें प्रतिभागी ज़्यादा मेडिटेशन नहीं कर रहे थे पर खाने-पीने पर काबू रख रहे थे। 
  3. तीसरे भाग में उन अध्यनों को रखा गया जिसमें प्रतिभागी उपर्लिखित दोनों तकनीकों का इस्तेमाल कर रहे थे (मैडिटेशन और डाइट पर काबू)।

इस अध्ययन में ये पाया गया कि पहले पहले तो मेडिटेशन से ज़्यादा जीवनशैली में परिवर्तन वजन कम करने में प्रभावी है। लेकिन ऐसा नहीं है कि मोटापा कम करने में ध्यान रखने बिलकुल असमर्थ था।

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए लाइफस्टाइल टिप्स)

हालांकि शोध में पाया गया कि मेडिटेशन ट्रेनिंग वाले प्रतिभागियों का वजन समय के साथ कम होता रहा। शुरूआत में जितना वजन था, उस वजन के 3.5 प्रतिशत की औसत से। लेकिन दूसरे तरफ, समय के साथ जीवनशैली में परिवर्तन वाले प्रतिभागियों का वजन घटने की बजाय बढ़ गया।

(और पढ़ें - वजन कम करने के तीन सबसे अच्छे तरीके)

मैगिल विश्वविद्यालय के किमबेर्ली करियरे कहती हैं, "वजन कम करने के लिए मेडिटेशन ट्रेनिंग के परिणाम बहुत उत्साहजनक हैं। इसलिए वजन घटाने के इस मेडिटेशन ट्रेनिंग को लोगों तक पहुंचाएं।"

इसके अलावा,  कई शोध अध्ययनों से पता चला कि मेडिटेशन को नियमित रूप से करने से आपको वजन कम करने के साथ-साथ कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं, जैसे



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/weightloss/is-aasaan-takneek-se-aap-kai-kilo-vajan-ghata-sakte-hain-in-hindi

No comments:

Post a Comment