Friday, November 24, 2017

आठ स्नैक्स जो इन सर्दियों में घटाएंगे वजन और रखेंगे आपको गर्म

सर्दियां आते ही आप गर्म खाना आवश्यकता से अधिक खाने लगते हैं और देर तक सोने के कारण जिम जाना या एक्सरसाइज करना टाल देते हैं, जिस कारण आपका वज़न सर्दियों में अक्सर बढ़ जाता है। और सर्दियों में पारा गिरने के कारण, आपके शरीर की चयापचय दर (Metabolism rate), ऊर्जा और गर्मी को एकत्रित रखने के लिए धीमी पड़ जाती है।

(और पढ़ें - सर्दियों में क्या खाएं)

इसलिए, एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाना बहुत महत्वपूर्ण है, जो इन ठंडे महीनों में, मेटाबोलिज्म और सम्पूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सके। इसके लिए स्वस्थ भोजन, शारीरिक रूप से सक्रिय होने के साथ साथ पर्याप्त नींद लेना ज़रूरी है।

(और पढ़ें - कम कैलोरी वाले स्नैक्स)

इस मौसम में, अपनी भूख मिटाने के लिए पेट भर तला हुआ नाश्ता करने के बजाय, कुछ ऐसा स्वस्थ नाश्ता करें जो आपको अंदर से गर्म भी रखे साथ ही जिससे भूख भी मिट जाये। खासकर तब जब आप स्वयं अपने वजन के प्रति जागरूक हों और अतिरिक्त वज़न से बचना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, मखाने (Fox nuts), दालचीनी कुकीज़ (Cinnamon cookies), संतरे और गाजर आदि स्वस्थ नाश्ते के कुछ ऐसे विकल्प हैं जिन्हें आसानी से स्टोर किया जा सकता है। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही कुरकुरे और स्वादिष्ट स्नैक्स बता रहे हैं जिन्हें आप स्टोर कर के भी रख सकती हैं ताज़ा ताज़ा बाज़ार से लाने की तुरंत ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए नाश्ते में क्या खाएं)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/healthy-foods/healthy-recipe/eight-healthy-snacks-to-keep-you-warm-and-boost-weight-loss-this-winter-in-hindi

No comments:

Post a Comment