Saturday, November 25, 2017

शिल्पा शेट्टी अपनी किताब 'ग्रेट इंडियन डाइट' में वजन घटाने के लिए देती हैं इन पांच बातों पर ज़ोर

शिल्पा शेट्टी अपनी किताब 'ग्रेट इंडियन डाइट' में ऐसी पांच चीज़ों के बारे में बता रही हैं जिन्हें रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में आज़माकर हम वजन घटा सकते हैं। आइये जानें यह पांच चीज़ें क्या हैं -

1. वजन घटाने के लिए रिफाइंड चीनी ठीक नहीं

वजन घटाने के लिए रिफाइंड चीनी ठीक नहीं वजन घटाने में रिफाइंड चीनी सबसे बड़ी दुश्मन है। इस बाजार से मिलने वाली चीनी में मीठा होता है, कैलोरी होती है, फैट होता है और यह शरीर के लिए बिलकुल अच्छी नहीं होती है। सबसे खराब बात यह है कि हमें इसकी लत पड़ जाती है। इससे बचने का तरीका आर्टिफिशल स्वीटनर्स को लेना नहीं है, बल्कि सबसे खराब है हाई फ्रुक्टोसे कॉर्न सिरप को लेना जिसे शरीर को पचाना नहीं आता और वह शरीर में रह जाता है। इससे दिल का दौरा भी पड़ सकता है। अगर मीठा खाना है तो काला गुड़ या शहद खाएं। (और पढ़ें - शुगर को कम करने के लिए करें इन सरल तरीकों का उपयोग)

2. अच्छी सेहत के लिए सफेद नमक को काले या समुद्री नमक से बदलें

अच्छी सेहत के लिए सफेद नमक को काले या समुद्री नमक से बदलें अगर आप प्योर सफेद नमक का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे काले या समुद्री नमक से बदलें क्योंकि बाजार में मिल रहे सफ़ेद नमक में सिर्फ सोडियम क्लोराइड होता है, कोई मिनरल्स नहीं होते। ज़्यादा खाने से यह शरीर को हानि पहुंचाता है इसलिए इसे नियंत्रित रूप में खाना चाहिए। समुद्री नमक में होता है सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फ़ास्फ़रोस, सिलिकॉन जो शरीर के लिए बहुत ज़रूरी हैं। स्किन के लिए, स्ट्रेस दूरके करने और पूरी सेहत के लिए भी यह बहुत अच्छा होता है। (और पढ़ें - क्यों कुछ लोगों को होती है ज्यादा नमक खाने की लालसा)

3. गाय का घी है एक फैट बर्न फ़ूड

गाय का घी है एक फैट बर्न फ़ूड शिल्पा शेट्टी घी खाने से मना नहीं करती हैं और उनके अनुसार हमें घी खाना चाहिए। गाय के दूध से बने घी में सबसे ज़्यादा मात्रा में CLA होता है जो शरीर से फैट को बर्न करने में मदद करता है, साथ ही शरीर की इम्युनिटी बढ़ाता है। बस इसे एक सीमित मात्रा में ही खाएं, ज़्यादा खाने से मोटापा बढ़ सकता है।

4. मसाले रोज़ डाइट में लेने से वजन कम करना होता है आसान

मसाले रोज़ डाइट में लेने से वजन कम करना होता है आसान भारतीय खाना अपने मसालों के लिए जाना जाता है और यह बिलकुल बुरे नहीं हैं। इनमें खूब एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं। अगर हम मसाले रोज़ डाइट में लें तो हम प्राकृतिक तरीके से इन्हें दूर कर सकेंगे। हल्दी कैंसर ठीक करने में, सौंफ खाना पचाने में, दालचीनी कैंसर को दूर करने में, लहसुन दिल को तंदरुस्त करने में बहुत असरदार है। (और पढ़ें – कैंसर के लक्षण)

5. नींबू है वजन घटाने के लिए बेहद फायदेमंद

नींबू है वजन घटाने के लिए बेहद फायदेमंद निम्बू का रस शरीर के pH को बैलेंस करता है, शरीर के वातावरण को एल्कलाइन बनाता है जिससे बीमारियां नहीं पनपती हैं और वजन घटाना आसान हो जाता है। इसलिए नींबू को सुबह गर्म पानी में डालकर पिया जाता है। आप जितना नींबू अपनी डाइट में ले सकें, आपको लेना चाहिए, जिस फॉर्म में खाना चाहें, आपको खाना चाहिए। इसलिए अपने बढे बुज़ुर्गों की बात मानें, जैसे वह लोग खाना खाते थे वैसा खाना खाएं। अच्छा भारतीय शुद्ध, फ्रेश, लोकल खाना खाएं। जो पेस्ट्रीज, केक विदेश से हमारे देश में आये हैं, उनसे दूर रहें। अंत में शिल्पा कहती हैं आप जो मन करे, वह खाएं। बस नियमित खाएं, थोड़ा खाएं और आपको वजन बढ़ने की तकलीफ कभी नहीं होगी। और विस्तार में जाने के लिए नीचे दिया वीडियो अवश्य देखें - https://youtu.be/gpMYsTq0ylA   और पढ़ें - शिल्पा शेट्टी ने कैसे घटाया 21 किलो वज़न डिलिवरी के बाद शिल्पा शेट्टी से सीखें पेट को फ्लेट करने के लिए योग आसन

from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/tips/shilpa-shetty-weight-loss-tips-in-hindi/

No comments:

Post a Comment