Saturday, November 25, 2017

सुरक्षित सेक्स (यौन सम्बन्ध)

आज भारत के बड़े शहरों और महानगरों में सेक्स का बहुत प्रचलन है। इसके बावजूद यौन स्वास्थ्य और सुरक्षित सेक्स व यौन आदतों के बारे में ज़्यादा बातें नहीं की जाती हैं। सेक्स से होने वाली बीमारियों और गर्भनिरोधक के बारे में तो काफी जानकारी दी जाती है लेकिन स्वस्थ यौन व्यवहार कैसे किया जाये इस पर बहुत कम जानकारी उपलब्ध होती है।

हम जिस युग में जी रहें हैं उसमें एक आदमी के कई लोगों से सेक्सुअल संबंध होते हैं जो आम बात हो गई है, लेकिन यह भी यौन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। कई लोगों को तो इस बात की भी परवाह नहीं होती कि इसका उन पर कैसा असर होगा।

(और पढ़ें - सेक्स करने के फायदे और नुकसान)

एक ओर आज के नए जमाने में जहां आप सेक्स के मामले में बहुत ही आजाद हैं और बिना किसी दबाव के आप अपने साथी का चुनाव करके उसके साथ सेक्स कर सकते हैं, वहीं दूसरी ओर अस्वस्थ यौन आदतों के कारण सेक्स से होने वाले खतरे भी काफी बढ़ गए हैं। इन खतरों से बचने का आपके पास सबसे बड़ा और शक्तिशाली हथियार, सेक्स के बारे में उचित ज्ञान है। अगर आपको सेक्स करने के बारे में, खासकर सुरक्षित सेक्स करने के बारे में उचित ज्ञान होगा तो आप सेक्स का आनंद भी ले सकते हैं और साथ ही साथ यौन रोगों से बचे भी रह सकते हैं।

सुरक्षित सम्भोग (या सेफ सेक्स) ऐसे यौन संबंध को कहते हैं जिसमें व्यक्ति अपनी और अपने साथी की यौन संचारित संक्रमणों (एसटीआई; Sexually transmissible infections - STIs) और अनियोजित गर्भावस्था से रक्षा करता है। जिस यौन संपर्क में वीर्य, योनि द्रव या रक्त आदि का आदान प्रदान नहीं होता, उसे सुरक्षित सेक्स माना जाता है।

असुरक्षित सेक्स आपको या आपके साथी को यौन संचारित संक्रमण के खतरे में डाल सकता है जिसमें क्लैमाइडिया, गोनोरिया, सिफलिस, एचआईवी या हेपेटाइटिस बी या नतीजतन अनियोजित गर्भावस्था हो सकती है।



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/sexual-health/how-to-have-safe-sex-in-hindi

No comments:

Post a Comment