Thursday, November 30, 2017

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय

मोटापा वह स्थिति होती है जब व्यक्ति का वज़न आवश्यकता से अधिक हो जाता है और शरीर पर बहुत अधिक मात्रा में चर्बी जमा हो जाती है। मोटापे को व्यक्ति के बॉडी मास इंडेक्स (BMI) के द्वारा मापा जाता है जो आपके वज़न और लम्बाई के हिसाब से बताता है कि आपकी शरीर में कितनि चर्बी जमा हो रखी है। आपका बीएमआई ये बताता है कि आप किस वजन श्रेणी में आते हैं: 18.5 से 25 बीएमआई वाले व्यक्ति सामान्य वजन,  25 से 29.9 बीएमआई वाले अधिक वजन और 30 से ज्यादा बीएमआई वाले व्यक्ति मोटापे से ग्रस्त माने जाते है। (अपना BMI जानने के लिए यहाँ क्लिक करें)

मोटापे के कारण कई बीमारियाँ जैसे मधुमेह, दिल की बीमारी, कई प्रकार के कैंसर, स्ट्रोक आदि होने की संभावना रहती है। मोटापा किसी भी उम्र में हो सकता है। अधिक वसा वाले भोजन का सेवन करना तथा निष्क्रिय जीवन शैली मोटापे के दो प्रमुख कारण होते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए स्वस्थ जीवन शैली में परिवर्तन को अपनाना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, आप अपना वजन कम करने के प्रयासों के साथ कुछ आसान और प्रभावी प्राकृतिक घरेलू उपचारों का उपयोग भी कर सकते हैं।



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/disease/obesity/home-remedies

1 comment:

  1. अंजीर के फायदे, उपयोग और नुकसान जरूर जाने| Anjeer ke Fayde। आज हम आपको बताने जा रहे हैं अंजीर खाने के फायदे (Anjeer ke Fayde) और सेवन करने का सही तरीका अंजीर एक प्रकार का फल है अंजीर का सेबन कई रोगो के घरेलू इलाज में भी होता है। अंजीर स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक फल है इसके पके हुए फल ही लोग खाते हैं अंजीर के फल को धुप में सुखकर ड्राई फ्रूट के रूप में इस्तेमाल करते हैं बाजार में मिलने अरे बच्चों की पसंदीदा चीजों में भी अंजीर होता है इसमें विटामिंस मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा होते हैं जो कि लोगों को बीमारियों से दूर रखने और अच्छी सेहत पाने में मदद करते हैं। अंजीर फ्रूट कैसे खाएं ? अगर आपके मन में यह सवाल हैं तो जवाब है इसका ताजा फल पाया जाता है इसे सुखाकर भी खाते हैं सूख जाने के बाद इस का स्वाद अच्छा हो जाता है।

    ReplyDelete