Monday, November 27, 2017

पैरों में सूजन के घरेलू उपाय

पैरों में सूजन की समस्या बहुत आम है और ये परेशानी हर किसी के साथ देखने को मिलती है। यह एक प्रकार की बीमारी नहीं है लेकिन ये किसी परेशानी का लक्षण ज़रूर हो सकता है।

आमतौर पर यह समस्या तब होती है जब ऊतकों में तरल पदार्थ बढ़ने लगता है जिसकी वजह से सूजन बढ़ना शुरू हो जाती है। इसे एडेमा (edema) कहा जाता है। ये कई कारणों से हो सकती हैं जैसे अधिक वज़न बढ़ने से, लम्बे समय तक बैठे या खड़े रहने से, बुढ़ापा, गर्भावस्था, प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (PMS), पोषण की कमी, शारीरिक व्यायाम की कमी और खराब रक्त परिसंचरण आदि।

टांग, टखने, पैरों में चोट या सर्जरी होने की वजह से भी पंजों में सूजन उतपन्न होने लगती है। जिन लोगो को शुगर, ह्रदय की समस्या, किडनी रोग या लीवर से संबंधित बीमारियां होती हैं उन्हें भी पंजों में सूजन की परेशानी रहती है। साथ ही गर्भवती महिलाओं को भी पंजों में सूजन की शिकायतें रहना आम है। जैसे जैसे सूजन बढ़ती जाती है वैसे वैसे पीड़ा भी बढ़ती रहती है और इस वजह से आपको चलने उठने-बैठने में दिक्कते आती हैं।

लेकिन घबराने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आप घर बैठे बैठे भी कुछ प्रभावी टिप्स और घरेलू उपाय की मदद से सूजन कम कर सकते हैं। हालाँकि अगर सूजन तब भी ठीक नहीं होती तो आप अपने डॉक्टर से परामर्श ज़रूर लें। ये ह्रदय, किडनी या लीवर की समस्या के चिन्ह हो सकते हैं जिनका समय पर उपचार कराना आवश्यक है। 

तो आइये आपको बताते हैं पंजों की सूजन के घरेलू उपाय –



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/disease/swelling-in-feet/home-remedies

No comments:

Post a Comment