Saturday, November 25, 2017

क्यों कुछ लोगों को होती है ज्यादा नमक खाने की लालसा

नमक के बिना खाद्य पदार्थ बेस्वाद लगते हैं। लेकिन इसकी अधिक मात्रा हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं ला सकती है और यहां तक कि किडनी की समस्या, दिल का दौरा या स्ट्रोक विकसित होने का खतरा भी बढ़ सकता है। कुछ लोगों के लिए, नमक की लालसा का मतलब है कि वे अपने शरीर की ज़रूरत से अधिक नमक खा रहे हैं। (और पढ़ें – दिल का दौरा के कारण)

मानव शरीर में रक्त, मूत्र और पसीने में 250 ग्राम सोडियम शामिल है, इसलिए आपको प्रतिदिन 200 मिलीग्राम नमक लेने की जरूरत होती है।

वास्तव में, विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार हर दिन 5 ग्राम से अधिक नमक (2000 मिलीग्राम सोडियम) का सेवन नहीं करना चाहिए। एक दिन में सभी भोजन और स्नैक्स के लिए एक चम्मच नमक पर्याप्त होता है। नमकीन जैसी सभी चीजों के लिए अपनी लालसा को कैसे छोड़ना है, यह जानने के लिए आपको पहले यह समझने की ज़रूरत है कि ऐसा क्यों है कि आप इतना नमक खाना चाहते हैं। यहां कुछ सामान्य स्थितियां दी गई हैं जो नमक की तलाब पैदा कर सकती हैं।
  1. नमक की तलब का कारण है निर्जलीकरण - Dehydration Causes Salt Cravings in Hindi
  2. नमक की लालसा हो सकती है वर्कआउट के कारण - Salt Cravings Due to Exercise in Hindi
  3. खनिजों की कमी हैं नमक की लत की वजह - Mineral Deficiency Causes Salt Cravings in Hindi
  4. ज्यादा नमक खाने की इच्छा हो सकती है एडिसन बीमारी के कारण - Addison Disease Causes Salt Cravings in Hindi
  5. सॉल्‍ट एडिक्शन हो सकता है ज्यादा नमक के उपयोग करने का कारण - Addiction to Salt in Hindi

नमक की तलब का कारण है निर्जलीकरण - Dehydration Causes Salt Cravings in Hindi

नमक की तलब का कारण है निर्जलीकरण - Dehydration Causes Salt Cravings in Hindi अत्यधिक पसीना, दस्त, उल्टी या अपर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थो के सेवन के कारण आप निर्जलित हो जाते हैं जिससे आपके शरीर में पेशाब या पसीने के दौरान सोडियम की कमी हो जाती है। सोडियम की इस कमी को पूरा करने के लिए और शरीर के सिस्टम में नमक के संतुलन को बनाए रखने के लिए, आपका शरीर स्वाभाविक रूप से नमकीन खाद्य पदार्थों की लालसा करता है। यही कारण है कि निर्जलीकरण में लोगों के लिए रिहाइड्रेशन समाधान में आमतौर पर खनिज लवण (नमक) के साथ-साथ शर्करा भी होती है ताकि संतुलन बनाया जा सके। (और पढ़े - नारियल पानी बेनिफिट्स बचाएं निर्जलीकरण से)

नमक की लालसा हो सकती है वर्कआउट के कारण - Salt Cravings Due to Exercise in Hindi

नमक की लालसा हो सकती है वर्कआउट के कारण - Salt Cravings Due to Exercise in Hindi यदि आप कसरत के बाद नमक वाले पदार्थों की इच्छा करते हैं, तो इसका कारण यह हो सकता है कि आपके शरीर में व्यायाम के दौरान पसीना आने के कारण सोडियम की कमी हो गई है। एक अध्ययन में पाया गया कि प्री और पोस्ट वर्कआउट के बाद नमक की मात्रा पूरी करने के लिए एक कटोरा टमाटर सूप पीना बहुत लाभकारी होता है। (और पढ़े - इस गाने पर कदम से कदम मिलाएं और एक एफेक्टिव वेट लॉस वर्कआउट पाएं)

खनिजों की कमी हैं नमक की लत की वजह - Mineral Deficiency Causes Salt Cravings in Hindi

खनिजों की कमी हैं नमक की लत की वजह - Mineral Deficiency Causes Salt Cravings in Hindi खनिज की कमी भी नमकीन खाद्य पदार्थों की इच्छा का कारण बन सकती है। आपके शरीर में लवण और खनिजों के स्तर के बीच एक नाजुक संतुलन है। कभी-कभी पर्याप्त पोटेशियम, कैल्शियम या लोहा नहीं होने पर आपको नमक खाने की इच्छा हो सकती है।

ज्यादा नमक खाने की इच्छा हो सकती है एडिसन बीमारी के कारण - Addison Disease Causes Salt Cravings in Hindi

ज्यादा नमक खाने की इच्छा हो सकती है एडिसन बीमारी के कारण - Addison Disease Causes Salt Cravings in Hindi एडिसन की बीमारी वाले लोग एड्रि‍नल हार्मोन की कमी का अनुभव करते हैं जो पानी और नमक के स्तर को नियंत्रित करता है। यदि आपको यह समस्या है, तो आपको अत्यधिक थकान, भूख की कमी, वजन का कम होना, कम रक्तचाप, मांसपेशियों में ऐंठन और कमजोरी, मतली, दस्त, उल्टी या अवसाद और चिड़चिड़ापन भी हो सकता है। जब आपको एडिसन रोग होता है तो शरीर में लवण का सही संतुलन नहीं रहता है। ऐसे में रोगी की नमक के प्रति लालसा बढ़ जाती है।  (और पढ़ें – लौंग खाने के लाभ हैं उबकन और उलटी का सफल उपचार)

सॉल्‍ट एडिक्शन हो सकता है ज्यादा नमक के उपयोग करने का कारण - Addiction to Salt in Hindi

सॉल्‍ट एडिक्शन हो सकता है ज्यादा नमक के उपयोग करने का कारण - Addiction to Salt in Hindi इसके अलावा शोधकर्ताओं का कहना है कि नमक के लिए आपकी लालसा नमक की लत का संकेत हो सकती है जिसे ''सॉल्‍टी फूड एडिक्‍शन'' कहा जाता है। शोधकर्ताओं के अनुसार नमक की इस लत का हल्के नशे जैसा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में आपको नमकीन खाना अधिक स्वादिष्ट लगता है। नमक की यह लत आपके मस्तिष्क को उत्तेजित करती है। और पढ़े - नमक के इन फायदो से होंगे आप बिल्कुल अंजान

from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/tips/why-am-i-craving-salt-so-much-in-hindi

No comments:

Post a Comment