Thursday, November 23, 2017

बिना जिम जाये सर्दियों में वजन कम करने के चार नुस्खे

अधिकांश लोगों को सर्दियों में वजन कम करना असंभव लगता है। लेकिन आश्चर्य की बात ये है, कि सर्दियों का मौसम बिना किसी भी अतिरिक्त प्रयास या जिम न जाने के बाद भी आपके शरीर पर अद्भुत तरीके से काम करता है।

कई अध्ययनों से यह पता चला है कि ठंडे रहने से शरीर की वसा जलाने में मदद मिलती है। सिडनी के गर्वन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च के ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिक डॉ. पॉल ली के नेतृत्व में 2014 में 'मानव में क्रोनिक कोल्ड एक्सपोजर के प्रभावों' का अध्ययन किया गया, जिसमें यह पाया गया कि सर्दियों में सोने से, ब्राउन फैट और मेटाबोलिज्म दर बढ़ जाते हैं। इसका कारण यह है कि ब्राउन फैट जिसे अच्छी वसा (Good fat) भी कहा जाता है, वास्तव में अधिक कैलोरी बर्न करने में आपकी मदद करती है और शरीर से हानिकारक सफेद वसा को समाप्त करती है। ये अच्छी वसा न केवल वजन बल्कि टाइप 2 डायबिटीज के विकसित होने के जोखिम को भी कम करती है।

(और पढ़ें - जानें एक्सरसाइज किए बिना कैलोरी बर्न करने के तरीके)

बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि हमारे शरीर को सर्दियों में वज़न कम करने के लिए गर्मियों की तरह डायटिंग या व्यायाम की आवश्यकता नहीं होती है। दूसरे शब्दों में, वज़न कम करना और कुछ नहीं बस सही समय पर सही तरीकों को अपनाना होता है। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही सुझाव बता रहे हैं जो इन सर्दियों में बिना जिम जाये वज़न कम करने में आपकी मदद करेंगे।

(और पढ़ें - कही आप भी तो नहीं कर रहे हैं वजन कम करने के लिए ये डाइट मिस्टेक)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/weightloss/bina-gym-jaye-sardiyon-me-vajan-kam-karne-ke-char-nuskhe-in-hindi

No comments:

Post a Comment