Tuesday, September 18, 2018

रीढ़ की हड्डी में दर्द

परिचय:

रीढ़ की हड्डी का दर्द आमतौर पर गर्दन (Cervical) पीठ के बीच के हिस्से (Thoracic) और पीठ के निचले हिस्से (Lumbar) में भी हो सकता है या फिर दर्द पूरी रीढ़ की हड्डी में भी महसूस हो सकता है। कुछ मामलों में रीढ़ की हड्डी का दर्द किसी प्रकार के रोग या रीढ़ की हड्डी से संबंधित विकार का संकेत भी दे सकता है।

रीढ़ की हड्डी का दर्द तीव्र और हल्का-हल्का महसूस होता है और यह लगातार महसूस होता रहता है या अचानक से महसूस हो सकता है। दर्द मुख्य रूप से रीढ़ की हड्डी वाली जगह में ही महसूस होता है, जैसे गर्दन या पीठ में दर्द महसूस होना। हालांकि रीढ़ की हड्डी का दर्द शरीर के दूसरे अंगों तक भी फैल सकता है, जैसे कंधे, बाजू, पीठ का निचला हिस्सा, कूल्हे, टांग और यहां तक की पैर भी। 

(और पढ़ें - गर्दन में दर्द का इलाज)

ज्यादातर मामलों में रीढ़ की हड्डी का दर्द कुछ घंटों से दिनों में धीरे-धीरे कम होने लग जाता है और ना ही कोई गंभीर समस्या पैदा करता। यदि रीढ़ की हड्डी का दर्द एक हफ्ते या उससे अधिक समय से लगातार हो रहा है या यदि दर्द के कारण आपके रोजाना की जीवनशैली पर प्रभाव पड़ रहा है, तो डॉक्टर को दिखाना बहुत जरूरी है। रीढ़ की हड्डी का जांच करने के लिए डॉक्टर एक्स रे या सीटी स्कैन आदि कर सकते हैं। 

रीढ़ की हड्डी के दर्द इलाज में दवाएं और ऑपरेशन करना आदि शामिल है। यदि रीढ़ की हड्डी में कोई गंभीर समस्या है या इलाज ठीक से काम नहीं कर पा रहा है, तो ऐसी स्थिति में आपको रीढ़ की हड्डी के विशेषज्ञ डॉक्टरों के पास भेजा जा सकता है। 

(और पढें - रीढ़ की हड्डी में चोट के इलाज)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/disease/spinal-pain

No comments:

Post a Comment