Saturday, September 29, 2018

गले में छाले

परिचय:

आपके गले, भोजन नली और वॉइस बॉक्स (गले का ध्वनि यंत्र) में किसी भी समय छाले हो सकते हैं, जिसके कारण खाने, पीने, चबाने, निगलने और बोलने में परेशानी होने लगती है। गले में छाले होने से अक्सर ऐसा महसूस होता है जैसे आपके गले में गांठ बनी हुई है और इस कारण से निगलने में कठिनाई महसूस होती है। गले के छाले बहुत दर्दनाक होते हैं और काफी परेशान करने वाली स्थिति पैदा कर देते हैं। गले में छाले कई कारणों से हो जाते हैं, ये गले में चोट लगने, बैक्टीरियल, वायरल या फंगल इन्फेक्शन होने या फिर गले के कैंसर का इलाज करवाने से भी हो जाते हैं। गले में छाला होना ज्यादातर मामलों में किसी गंभीर मेडिकल समस्या का संकेत देता है, जिसका जल्द से जल्द जांच व इलाज करवाना जरूरी होता है। 

गले में छाले का परीक्षण करने के लिए डॉक्टर आपके लक्षणों की जांच करेंगे और साथ ही यह भी पता करेंगे की गले में छाले हुए कितना समय हो गया है। स्थिति की ठीक से जांच करने के लिए डॉक्टर कुछ अन्य टेस्ट भी कर सकते हैं, जैसे खून टेस्ट, एक्स रे, लैरिंगोस्कोपी और अन्य इमेजिंग टेस्ट करना आदि। 

गले में छाले होने से बचाव रखने के लिए धूम्रपान छोड़ना और धूम्रपान करने वाले व्यक्तियों से और प्रदूषण के संपर्क से दूर रहना जरूरी होता है। इसके अलावा एसिड रिफ्लक्स से बचाव करके भी गले में छाले व गले संबंधी परेशानियों से बचाव किया जा सकता है। गले में छाले का इलाज उस स्थिति पर निर्भर करता है, जिसके कारण गले में छाले हुए हैं। इलाज के दौरान डॉक्टर एंटीबायोटिक, एंटीफंगल व दर्द निवारक दवाएं देते हैं, साथ ही डॉक्टर गले को सुन्न करने वाले स्प्रे व माउथवॉश भी दे सकते हैं। कुछ गंभीर मामलों में पैथोलॉजी और गले का ऑपरेशन करवाने की आवश्यकता भी पड़ सकती है।

यदि गले में घाव या फोड़ा आदि बन गया है, तो उनको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि धीरे-धीरे इनका आकार बढ़ जाता है और भविष्य में इनसे कई गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं। कुछ गंभीर मामलों में यह फोड़ा श्वसन मार्गों को बंद कर देता है, जिससे जीवन के लिए हानिकारक स्थितियां पैदा हो सकती है।

(और पढ़ें - घाव  ठीक करने के घरेलू उपाय)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/disease/throat-ulcer

No comments:

Post a Comment