Saturday, September 22, 2018

चूहे का काटना

परिचय:

चूहे आमतौर पर काटते नहीं हैं, इसलिए चूहे द्वारा काटना कोई आम बात नहीं होती है। लेकिन इनके काटने से इन्फेक्शन हो जाता है। यदि किसी व्यक्ति के कार्यस्थल या घर पर चूहे रहते हैं, तो उसके लिए चूहे के काटने का खतरा अधिक होता है। 

चूहों के पास बड़े-बड़े दांत होते हैं और जब वे डर जाते हैं तो अपने दांतों से काट लेते हैं, जिससे दर्दनाक स्थिति पैदा हो जाती है। स्वस्थ चूहे लोगों से दूर रहते हैं वे शांत बिल्डिंग, घरों व अन्य स्थानों पर रहना पसंद करते हैं। जब वे लोगों से घिर जाते हैं या डर जाते हैं, तो खुद को बचाने के लिए झपट कर काट लेते हैं। 

कुछ प्रकार के चूहों की लार में कई प्रकार के बैक्टीरिया और वायरस पाए जाते हैं जो कई गंभीर रोगों का कारण बनते हैं। कुछ बहुत ही कम मामलों में चूहे के काटने से बुखार हो जाता है, जिसे “रैट बाइट फीवर” (Rat-bite fever) कहा जाता है। इसके अलावा जिन लोगों को चूहे ने काटा है, वे आसानी में टेटनस की चपेट में आ जाते हैं। 

बैक्टीरिया के प्रकार के अनुसार लक्षण व संकेत भी अलग-अलग हो सकते हैं। चूहे के काटने से होने वाले इन्फेक्शन का इलाज आमतौर पर एंटीबायोटिक दवाओं से किया जाता है। चूहे के काटने के बाद होने वाले संक्रमण या बुखार को यदि बिना उपचार किए छोड़ दिया जाए तो यह जीवन के लिए एक घातक स्थिति बन सकती है। 

(और पढ़ें - चूहे के काटने पर क्या करना चाहिए)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/disease/rat-bite

No comments:

Post a Comment