Sunday, September 30, 2018

बैक्टीरिया (जीवाणु) क्या है, प्रकार, खोज और संरचना

बैक्टीरिया एक कोशिका वाले माइक्रोस्कोपिक (केवल माइक्रोस्कोप से दिखने वाले) जीव हैं जो अन्य जीवों के अंदर और बाहर दोनों जगह लाखों की संख्या में हर तरह के पर्यावरण में मौजूद होते हैं। वे मिट्टी के भीतर, समुद्र में और मानव आंत के अंदर रह सकते हैं। बैक्टीरिया के साथ मनुष्यों का रिश्ता काफी जटिल है।

कभी-कभी वे दूध को दही में बदलने या हमारे पाचन में मदद करके एक सहायक के रूप में रहते हैं। दूसरी तरफ, वे विनाशकारी भी होते हैं, जिससे निमोनिया और मेथिसिलिन प्रतिरोधी स्टेफिलोकोकस ऑरियस (एमआरएसए) जैसी बीमारियां होती हैं।

(और पढ़े - पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय)

इस प्रकार, कुछ बैक्टीरिया या जीवाणु हानिकारक होते हैं, लेकिन अधिकांश का कोई उपयोगी उद्देश्य होता है। वे पौधे और जानवर दोनों के जीवन के कई रूपों को मदद करते हैं और इनका उपयोग औद्योगिक और औषधीय प्रक्रियाओं में भी किया जाता है।

माना जाता है कि लगभग 4 अरब साल पहले बैक्टीरिया पृथ्वी पर दिखाई देने वाले पहले जीव थे। सबसे पुराने ज्ञात जीवाश्म बैक्टीरिया की तरह के जीवों के हैं। बैक्टीरिया अधिकांश कार्बनिक और कुछ अकार्बनिक यौगिकों को भोजन के रूप में उपयोग कर सकते हैं और कुछ अत्यधिक कठिन परिस्थितियों में भी जीवित रह सकते हैं।

मानव शरीर बैक्टीरिया से भरा है और वास्तव में अनुमान लगाया जाता है कि हमारे शरीर में मानव कोशिकाओं से भी अधिक जीवाणु कोशिकाएं पायी जाती हैं। शरीर में पाए जाने वाले अधिकांश बैक्टीरिया अच्छे होते हैं और कुछ तो सहायक होते हैं। एक अपेक्षाकृत छोटी संख्या ही रोग का कारण बनती है।

आंत माइक्रोबायम की कार्य प्रणाली में बढ़ती दिलचस्पी मानवीय स्वास्थ्य में बैक्टीरिया की भूमिका पर नई रोशनी डाल रही है। इस लेख में बैक्टीरिया क्या है, प्रकार, लाभदायक बैक्टीरिया और हानिकारक बैक्टीरिया के साथ बैक्टीरिया से होने वाले रोग के बारे में विस्तार से बताया गया है।



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/tips/bacteria

No comments:

Post a Comment