Sunday, September 23, 2018

सैचुरेटेड फैट (संतृप्त वसा)

आपने कई बार सुना होगा कि सैचुरेटेड फैट यानि संतृप्त वसा अस्वास्थ्यकर है। दावा किया जाता है कि यह हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण होती है और हमें दिल का दौरा पड़ता है। हालांकि कई हालिया अध्ययनों से पता चलता है कि वास्तविक तस्वीर उससे अधिक जटिल है।

(और पढ़े - कोलेस्ट्रॉल कम करने के घरेलू उपाय)

ऐसा लगता है जब भी बात स्वस्थ भोजन के विषय पर होती है तो हर कोई फैट (वसा) के बारे में बात करना चाहता है। यह एक भ्रमित करने वाला और विविध विचारों वाला विषय हो सकता है। लेकिन आप चाहे माने या नहीं, किसी भी स्वस्थ आहार में फैट की एक महत्वपूर्ण भूमिका होती है, जो ऊर्जा के स्रोत के साथ-साथ आवश्यक फैटी एसिड प्रदान करता है।

(और पढ़े - फैट कम करने के घरेलू उपाय)

हालांकि, हमारे भोजन में विभिन्न प्रकार के फैट मौजूद होते हैं लेकिन अक्सर "अच्छी" वसा और "बुरी" वसा के रूप में इसे देखा जाता है और "खराब" संतृप्त वसा को एलडीएल-कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि के साथ जोड़ा जाता है, जो कोरोनरी हृदय रोग के विकास को बढ़ाने वाले जोखिम कारकों में से एक है।

(और पढ़े - कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर क्या खाना चाहिए)

इस लेख में बताया गया है कि आखिर संतृप्त वसा या सैचुरेटेड फैट क्या हैं और वे आपके शरीर को कैसे प्रभावित करते हैं? सैचुरेटेड फैट के क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं और साथ ही सैचुरेटेड फैट कौनसे खाद्य पदार्थों में पाया जाते हैं।



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/tips/saturated-fat

No comments:

Post a Comment