Tuesday, March 6, 2018

हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने के घरेलू उपाय

हाई कोलेस्टरॉल अक्सर अस्वास्थ्यकर जीवनशैली के कारण होता है जैसे आहार में संतृप्त वसा का सेवन करना और पर्याप्त शारीरिक गतिविधि की कमी होना। मोटापा, धूम्रपान, अत्यधिक शराब, उम्र बढ़ने, आनुवंशिक और मुख्य स्थितियां जैसे शुगर, हाई बीपी, किडनी रोग और लीवर से जुड़े रोग हाई कोलेस्टरॉल की समस्या को और भी ज़्यादा बढ़ाते हैं।

आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल एक वसायुक्त पदार्थ है जो कोशिकाओं के निर्माण और बनाए रखने के लिए आवश्यक है साथ ही ये सूर्य की ऊर्जा को विटामिन डी में परिवर्तित करता है और अन्य महत्वपूर्ण कार्य करने में भी मदद करता है। हालांकि, कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर जिसे हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया भी कहा जाता है आपके शरीर के लिए  अस्वस्थ और गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देता है। कोलेस्ट्रॉल धमनी की दीवारों के साथ जमा हो जाती है जिसकी वजह से हृदय रोग विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है।

आमतौर पर, रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर 200 मिलीग्राम / डीएल (रक्तचाप प्रति मिलीमीटर) से कम होना चाहिए। 200 और 239 मिलीग्राम / डीएल के बीच कोलेस्ट्रॉल का स्तर ज़्यादा माना जाता है, और जब यह 240 या उच्च एमजी / डीएल तक बढ़ जाता है तो इसे हाई कोलेस्टरॉल माना जाता है। ज्यादातर, लिपिप्रोटीन प्रोफाइल नामक एक टेस्ट कोलेस्ट्रॉल के स्तर का कुल कोलेस्ट्रॉल जांचने के लिए लिया जाता है। इसमें एचडीएल, एलडीएल और वीएलडीएल की संयोजित मात्रा देखी जाती है।

इनमें एचडीएल या उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन को अच्छा माना जाता है क्योंकि यह लीवर में कोलेस्ट्रॉल लेता है जहां इसे कम किया जा सकता है। आपके शरीर को पूरी तरह से कार्य करने के लिए एचडीएल की एक निश्चित मात्रा की आवश्यकता होती है जो कि एक बहुत अच्छी बात है। एचडीएल के निम्न स्तर वाले लोगों को हृदय रोग का खतरा अधिक बड़ जाता है। दूसरी तरफ एलडीएल या कम घनत्व लेपोप्रोटीन को शरीर के लिए बुरा माना जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल धमनियों की आंतरिक दीवार में एकत्रित हो जाता है साथ ही रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने का भी कारण बनता है। (और पढ़ें - हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण, कारण, उपचार, दवा और निदान)

तो आज हम आपको कोलेस्ट्रॉल को सामान्य रखने के लिए कुछ घरेलु उपायों के बारे में बताएंगे जिनके उपयोग से आपको कभी हाई कोलेस्टरॉल नहीं होगा।



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/disease/high-cholesterol/home-remedies

No comments:

Post a Comment