Wednesday, March 28, 2018

शिल्पा शेट्टी से प्रेरणा लेकर 35 किलो कम किये रसिका ने

रसिका ने कभी अपने मोटापे को गंभीरता से नहीं लिया, लेकिन जब उनका कुछ किलो वजन कम हुआ, तब रसिका ने महसूस किया कि वजन घटाकर स्वस्थ होना उनके लिए शायद सबसे अच्छी बात है। रसिका का वजन पहले 90 किलो था और अब उन्होंने 35 किलो वजन घटा लिया है, यानी अब रसिका का वजन सिर्फ 55 किलो है। उन्होंने पूरी निष्ठा के साथ एक सख्त डाइट और वर्कआउट रूटीन को अपनाया और अब वो सबके लिए एक मिसाल बन चुकी हैं।

(और पढ़ें - वजन कम करने के घरेलू उपाय)

आइये आपको आगे बताते हैं रसिका के वजन घटाने के सफर के बारे में –

आपने वजन घटाने का फैसला कब लिया?

मैं कभी अपने मोटापे को लेकर परेशान नहीं थी। बस खाली समय में, मैं अपने दोस्तों का साथ देने के लिए उनके साथ जिम चली जाया करती थी। ऐसा कुछ समय करने के बाद मुझे महसूस हुआ कि मेरा वजन कम हो रहा है और इस तरह मैं धीरे-धीरे अच्छी और फिट लगने लग रही थी। फिर मैंने वजन को कम करने के लिए गंभीरता से फैसला लिया और अब फिट रहना मेरा जुनून बन गया है।

(और पढ़ें - पेट कम करने के उपाय)

आप क्या खाती थी?

  • मेरा नाश्ता - शुरूआत में मैं ओट्स खाया करती थी। अब मैं बस घर का बना हुआ खाना खाती हूँ।
  • मेरा दोपहर का खाना - दोपहर के खाने के लिए मैं ब्राउन राइस, चिकन और कभी-कभी पनीर खाती थी। साथ ही,  छाछ पीती थी, सलाद के लिए अंकुरित अनाज खाती थी।
  • मेरा रात का खाना - मैं रात का खाना सोने से तीन घंटे पहले खाती थी। रात के खाने में उबले अंडे, मूंग दाल करी और फल हुआ करते थे।
  • डाइट से हैट कर क्या खाती थी - पिज़्ज़ा, चॉकलेट पेस्ट्री और कभी-कभी मैगी खा लेती थी।
  • कम कैलोरी वाली मनपसंद रेसिपी - मैं सभी सब्जियों से बना सूप पीती थी। उसमें ब्रोकोली, पत्ता गोभी, फूल गोभी, अंकुरित अनाज, शिमला मिर्च और मकई जैसे खाद्य पदार्थ होते थे। अगर कभी मांसाहारी खाने का मन करता था तो सूप में उबला चिकन डाल लेती थी। (और पढ़ें - वजन कम करने के लिए सूप रेसिपी)

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए क्या खाएं)

क्या आप वर्कआउट करती थीं?

मैं कार्डियो और वेट ट्रेनिंग दोनों किया करती थी। कभी-कभी दौड़ने के लिए भी जाया करती थी। मैं पहले हल्के वजन उठाती थी, लेकिन अब भारी वजन उठाती हूँ। जिन लोगों को वजन कम करना है, उन्हें मैं सलाह दूंगी कि वर्कआउट करने के लिए सुबह का समय बहुत ही प्रभावी होता है। बल्की, अगर आप सुबह एक घंटे भी वर्कआउट करते हैं तो यह भी अच्छा है, लेकिन जो भी करें पूरी निष्ठा के साथ करें। खाएं, पियें और वर्कआउट करें। अपना जीवन खुशी से बिताएं और स्वस्थ तरीके से बिताएं। इसके अलावा सुबह उठने के बाद ही और रात को सोने से पहले गर्म पानी जरूर पियें।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए व्यायाम)

आप इस दौरान कैसे प्रेरित रहीं?

उन लोगों के साथ में रहें, जो आपका साथ देते हैं। मैं ऐसा ही करती थी। साथ ही, मैं खुद को शीशे में देखकर प्रोत्साहित होती थी। रोज शीशे में देखकर खुद से बोलती थी कि ये मैंने इतना लम्बा सफर तये कर लिए है और अब रुकूंगी नहीं। और हाँ, मैं उन सभी लोगों को फॉलो करती थी जो फिट और स्वस्थ रहते थे।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए योगासन

आपने ये कैसे सुनिश्चित किया कि आप कभी अपने लक्ष्य से भटकेंगी नहीं?

अब मेरा लक्ष्य है एब्स बनाना। मेरे दोस्त बहुत ही सहायक हैं। जब भी मैं अपने लक्ष्य से हटती थी, वो मुझे फिर से प्रेरित कर देते थे और हौसला देते थे कि मैं कभी अपने लक्ष्य को न छोडूं।

(और पढ़ें - एब्स बनाने के तरीके

अधिक वजन की वजह से आपके लिए कौन सा हिस्सा सबसे मुश्किल भरा था?

मैं कभी अपने पसंदीदा कपड़े नहीं पहन पाती थी और बात करते समय, बैठते या चलते समय आत्मविश्वास खो देती थी।

(और पढ़ें - पेट कम करने के लिए योगासन​)

आप खुद को कुछ सालों में किस आकार में देखना चाहती हैं?

मैं शिल्पा शेट्टी जैसी फिट और खूबसूरत बॉडी पाना चाहती हूँ। वो मेरी प्रेरणा हैं।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए डाइट प्लान)

जीवनशैली में बदलाव लाने के लिए अपने क्या क्या किया?

सबसे पहले, मैंने अपने आहार में बदलाव किये। मैंने फैसला लिया कि चाहे मुझे कितनी भी भूख क्यों न लग रही हो, मैं कभी फास्ट फूड को हाथ तक नहीं लगाउंगी। मैं अपने लक्ष्य को पाने के लिए सभी तरह के समझौते करने और कुर्बानियां आपको देने के लिए तैयार थी। मुझे  विश्वास  था और रोज मैं अपने आप से कहती थी कि, "मैं ये कर सकती हूँ और मैं करके रहूंगी"। आपके सभी पाठकों को भी में खुद में पूर्ण विश्वास रखने की सलाह दूँगी।

(और पढ़ें - मोटापे का इलाज)

आपके लिए सबसे निराशाजनक बात क्या थी?

एक से दो किलो वजन घटाने के लिए मुझे पांच से छः महीने लगे। ये शुरुआत में मेरे लिए बहुत निराशाजनक था। लेकिन मैंने धैर्य रखा अन्यथा मैं कभी 35 किलो वजन नहीं घटा पाती। इस इंटरव्यू को पढ़ने वालों को मेरा आग्रह है कि कभी अपना लक्ष्य न छोड़ें, क्योंकि बड़ी और मुश्किल चीजों को पूरा करने में हमेशा समय लगता है।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के उपाय

वजन घटाने के बाद आपने क्या सीखा?

कुछ भी "नामुमकिन" नहीं है। अगर आप फिट हैं, तो आप कुछ भी कर सकते हैं। मेरे जीवन में ऐसे कई लोग थे जो कहते थे कि ये मुझसे नहीं होगा। लेकिन मैंने फैसला लिया कि मुझे खुद के लिए ये करना है, चाहे कितना भी कुछ क्यों न मुश्किल हो। आप वो न करें जो और लोग कर रहे हैं, वही करें जो आपके शरीर के लिए बेहतरीन हो।

(और पढ़ें - कमर पतली करने के उपाय)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/weightloss/shilpa-shetty-se-prerna-lekar-35-kilo-kam-kiye-rasika-ne-in-hindi

No comments:

Post a Comment