Tuesday, March 20, 2018

मैंने बदला अपना सोने का रूटीन और घटाया वजन

नींद को कई लोग अक्सर अपनी व्यस्त जीवनशैली में नज़रअंदाज़ करते हैं। लेकिन आप यह बात नहीं जानते कि पर्याप्त नींद लेने से कई गुना अधिक आपके शरीर को लाभ मिलते हैं। ये तो आप सभी जानते हैं कि नींद पूरी करने से शरीर को आराम मिलता है और सारा तनाव एकदम गायब हो जाता है। पर अब आप ये भी जान लें कि नियमित नींद लेने से वजन भी कम होता है।

(और पढ़ें - वजन घटाने के आसान तरीके)

कुछ ऐसा ही शिवम अरोरा ने करके दिखाया है। उन्होंने सिर्फ 45 दिनों में अपने सोने के रूटीन को बदलकर 4 किलो वजन कम किया। शिवम अरोरा का कहना है "मैं बहुत ही ज्यादा आलसी किस्म का इंसान था जो कभी खुद पर ध्यान नहीं देता था। लेकिन मुझे पार्टी करना बेहद पसंद था। जब मैं  दिल्ली से मुंबई पढ़ने के लिए आया तब मेरी पार्टी करने की आदतें और ज्यादा बढ़ गयी जिसकी वजह से मेरा वजन बढ़ने लगा था। चार महीने बाद जब मैं फिर से घर वापस गया तो सब मुझे देखकर हैरान थे क्योंकि मेरा वजन 6 या 7 किलो बढ़ चुका था।"

(और पढ़ें - कितने घंटे सोना चाहिए)

फिर शिवम ने वजन घटाने के बारे में सोचा और रोजाना के रूटीन में कुछ बदलाव किये। शिवम का कहना है कि "मैं जब दिल्ली में था तब मेरे सोने का समय रात 11 से सुबह 7 बजे तक हुआ करता था। लेकिन मुंबई में मेरे सोने का कोई एक समय नहीं था। मैं कभी भी रात 1 बजे से पहले नहीं सोता था और कभी-कभी सोने में सुबह के 5 या 6 भी बज जाया करते थे।"

(और पढ़ें - अच्छी नींद आने के उपाय)

दो कारणों की वजह से मैंने अपना रूटीन बदला -

  1. जब में रातभर जगता था, तब मैं बहुत अधिक खाता-पीता था। मैं देर रात तक अपने दोस्तों के साथ मस्ती करता था। में देर रात जागते समय चिप्स, मैदा, मैगी और अन्य फास्ट फूड खाया करता था। इस तरह मेरा वजन धीरे-धीरे बढ़ता गया। 
  2. मैंने सोचा कि अगर मैं समय पर सोऊंगा तो समय पर उठूंगा भी और मॉर्निंग वाक और जॉगिंग कर पाता था। (और पढ़ें - जॉगिंग के फायदे)

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए क्या खाएं)

जब मैं दिल्ली वापस आया था तब मेरा वजन 80 किलो था, लेकिन मेरे अच्छे से नींद लेने के रूटीन ने 45 दिनों में तीन किलो वजन कर दिया। यानि मेरा वजन घट कर 76 किलो हो चुका है। सही नींद लेने के रूटीन ने मेरा जीवन पूरी तरह से बदल दिया। मैं सही समय पर सोने और उठने का महत्व समझ गया हूँ।

(और पढ़ें - कमर पतली करने के योगासन)

सही नींद लेने से मेरे जीवन में तीन बदलाव आये -

  1. मेरा वजन कम हुआ।
  2. मेरे खाने की आदतें एकदम बदल चुकी हैं। पहले मैं बहुत अधिक और तला हुआ खाना खाता था, लेकिन अब बिल्कुल हल्का और कम खाता हूँ।
  3. मैंने अनुभव किया कि नींद की कमी से मेरा शरीर फूलता जा रहा था। मुझे शरीर फूलने की समस्या से भी छुटकारा मिला।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए व्यायाम और मोटापा कम करने के घरेलू उपाय)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/weightloss/maine-badla-apna-sone-ka-routine-aur-ghataya-vajan-in-hindi

No comments:

Post a Comment