Friday, March 23, 2018

लड़का पैदा करने के उपाय और तरीके से जुड़े मिथक

भारतीय समाज आज भले ही हर क्षेत्र में आगे बढ़ चुका हो, लेकिन आज भी कई ऐसे लोग मौजूद हैं जिनको पुत्री से ज्यादा पुत्र की ही चाह रहती है। शादी के बाद महिलाओं के गर्भधारण करने पर परिवार और आस पड़ोस के लोगों में एक अलग उत्सुकता देखने को मिलती है। आज भी इनमें से अधिकतर लोग चाहते हैं कि महिला पुत्र को ही जन्म दें।

(और पढ़ें - प्रेग्नेंट होने के तरीका)

लोगों का ऐसा सोचना कई कारणों की वजह से हैं जिनमें से दो हैं कि उनको लगता है कि लड़का वंश को आगे बढ़ाता है और बुढ़ापे का सहारा बनता है। लोगों की इसी इच्छा के चलते कई ढोंगी लोगों और वेबसाइट के द्वारा महिला को पुत्र प्राप्ति के कई उपाय बताए जाते हैं, ताकि वह उनका पालन कर पुत्र को जन्म दे सके। ऐसा कोई भी उपाय बस एक मिथक है - चाहे वो लड़का पैदा करने का घरेलू उपाय हो, या कोई दावा करे कि उनका बताया लड़का पैदा करने का तरीका चिकित्सीय विज्ञान पर आधारित है। वास्तव में इनमें से कोई भी तरीका सिद्ध नहीं हुआ है। एक दम्पति ऐसा कुछ भी नहीं कर सकता जिससे होने वाले बच्चे का लिंग सुनिश्चित किया जा सके। अगर आपको ऐसा कोई सुझाव सुनाने या पढ़ने को मिले तो उसे तुरंत नकार दें और उस व्यक्ति या वेबसाइट की किसी बात पर ध्यान न दें।

(और पढ़ें - गर्भ में लड़का होने के संकेत से जुड़े मिथक) 

चाहे लड़का हो या लड़की, हर बच्चा भगवान की देन होता है। यह लेख केवल लोगों की उत्सुकता देख कर लिखा गया है। इसका उद्देशय किसी को होने वाले बच्चे का लिंग सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित करना या इसका कोई तरीका बताना बिलकुल भी नहीं है।

(और पढ़ें - Pregnancy in Hindi)

तो आईये बताते हैं आपको लड़का पैदा करने के घरेलू नुस्खे से जुड़े मिथक -



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/pregnancy/ladka-paida-karne-ke-upay-aur-tarike-se-jude-mithak-in-hindi

No comments:

Post a Comment