Monday, January 1, 2018

इस आदमी ने 10 महीने में 50 किलो कम किये डाइट में सिर्फ ये छोडकर

सिर्फ महिलायें ही नहीं पुरुष भी अपने वजन आसान तरीकों से कम करना चाहते हैं। हालाँकि वजन कम करना किसी के लिए भी इतना आसान नहीं है, लेकिन आप कुछ स्वस्थ तरीकों से अपना वजन घटा सकते हैं। कुछ लोग बिना जिम जाए स्वस्थ डाइट प्लैन अपनाकर बहुत ही आसानी से वजन को कम कर लेते हैं। व्यायाम और अन्य जीवनशैली जैसे स्वस्थ डाइट के अलावा भरपूर नींद भी वजन को कम करने के लिए बेहद एहम भूमिका निभाती है।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट)

इन्टरनेट पर ऐसी बहुत सी ट्रिक्स और टिप्स मौजूद हैं जो ये दावा करती हैं कि आपका वजन तेज़ी से कम करने में मदद कर देंगी। लेकिन वकन काम करना कोई ट्रिक नहीं है, इसके लिए आपको कुछ मेहनत तो करनी ही होगी। सही डाइट प्लैन रखने से आपको पेट की चर्बी से छुटकारा मिल सकता है फिर चाहे वो खतरनाक फैट या बिमारी की वजह से बढ़ने वाला फैट ही क्यों न हो।

(और पढ़ें - पेट की चर्बी कम करने के लिए डाइट चार्ट)

आज हम आपको एक ऐसे व्यक्ति की कहानी बताने वाले हैं जिसने अपना वजन दस महीने में 50 किलो कम किया है और ये सिर्फ और सिर्फ एक आहार का सेवन न करने से हुआ है।

एक्सप्रेस.सीओ.यूके की रिपोर्ट के अनुसार, इस व्यक्ति को उसके यूज़रनेम 'peivo' के नाम से जाना जाता है। इस व्यक्ति ने बताया कि एक समय में इनका वजन 152 किलो हो गया था। हालाँकि फिर उन्होंने अपनी डाइट में से एक चीज़ निकाल फेंकी और दस महीने में अपना 100 किलो के आसपास वजन कर लिया।

(और पढ़ें - वजन कम करने के उपाय)

तो आइये आपको बताते हैं इस व्यक्ति ने कैसे किया 50 किलो वजन कम –

इस पेय पदार्थ का नहीं किया सेवन -

उन्होंने बताया कि " वे दिन में दो बार जिम जाते थे जिसमे वो कार्डियो और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करते थे। साथ ही कभी भी पैरों की स्ट्रेंथ ट्रेनिंग नहीं छोड़ते थे। हर हफ्ते अपने आहार की योजनाएं बनाया करते थे। साथ ही ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीते थे।"

(और पढ़ें - पेट की चर्बी कम करने के लिए एक्सरसाइज)

अमेरिकन जर्नल ऑफ़ प्रेवेंटेटिव मेडिसिन की एक रिसर्च के मुताबिक, कम उम्र में ज़्यादा शराब पीना आपके स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। क्योंकि इस उम्र के लोगों का वजन बढ़ने या मोटा होने का जोखिम बुढ़ापे में बढ़ जाता है।

(और पढ़ें - शराब पीने के नुकसान)

शराब, खासकर सामान्य पेय पदार्थ जैसे बियर और कॉकटेल, में बहुत ही ज़्यादा मात्रा में कैलोरी होती है। और अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो जितनी कैलोरी का सेवन आप कर रहे हैं उससे ज़्यादा कैलोरी आपको बर्न करनी पड़ जाती है।

(और पढ़ें - शराब की लत के कारण)

बल्कि, शराब सिर्फ कैलोरी ही नहीं बढ़ाती ये सोचने की क्षमता को भी कम करती है जिससे आपको भूख ज़्यादा लगने लगती है। इस तरह आपका वजन बढ़ने लगता है और मोटापा कम करने की प्रक्रिया भी धीमी पड़ जाती है।

(और पढ़ें - शराब की लत छुड़ाने के घरेलू उपाय)

तो अपने आहार से शराब को बाहर निकाल फेकें। ये आपके वजन को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है। इसके साथ ही अपने आहर से चीनी और स्टार्च वाले खाद्य पदार्थ भी निकाल दें। इससे आपका इन्सुलिन स्तर कम होगा, भूख भी दबेगी और आप अपना वजन भी कम कर पाएँगे।  

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/weightloss/is-aadmi-ne-10-mahine-mein-50-kilo-kam-kiye-diet-mein-sirf-ye-chhod-kar

1 comment:


  1. What a Wonderful knowledge you have given, enjoyed reading it, excellent work, what is perfect explanation, Thank you for writing such content post

    ReplyDelete