Thursday, January 4, 2018

एक डॉक्टर ने बताया ऐसा वेट लॉस सीक्रेट जो 3 हफ्ते में करेगा काम

वजन कम करने के लिए आपने कितना भी छोटा लक्ष्य तय कर रखा हो तब भी ये इतना आसान कार्य नहीं है। वजन कम करने के लिए आपको कड़ी मेहनत, अनुशासन, अत्यधिक इच्छा शक्ति और आत्म - संयम (self-control) की ज़रूरत पड़ती है।

(और पढ़ें - वजन घटाने के तरीका और पेट कम करने के उपाय)

ये एक बहुत ही धीमी और नियमित प्रक्रिया है और ज़्यादातर लोग अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए किसी भी तरह की राह से गुज़रने को तैयार रहते हैं जैसे सभी प्रकार की डाइट को आजमाना जो उनके लिए बेहद फायदेमंद और प्रभावी हो। साथ ही वजन को तेज़ी से कम करने में भी मदद करें।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट)

ज़्यादातर लोग इस राह को आधे रास्ते पर ही छोड़ देते हैं क्योंकि ये उनमें मंजिल तक पहुँचने का धैर्य नहीं होता। लेकिन डॉ. असीम मल्होत्रा का कहना है कि "अगर आप एक सही संतुलित आहार जैसे भरपूर सब्ज़ियां, मछली, डेरी उत्पाद और स्वस्थ वसा पर्याप्त मात्रा में ले रहे हैं तो आपको जिम जाने की बिल्कुल भी ज़रूरत नहीं है। ये सब बिना जिम जाए भी आपके वजन को कम करने के लिए बेहद फायदेमंद रहेंगे।"

(और पढ़ें - पेट कम करने के लिए डाइट चार्ट)

डॉ. मल्होत्रा ने ये भी कहा कि लोग रोज़ाना तेज़-तेज़ चलकर अपनी फिटनेस को बरकरार रख सकते हैं। इसके अलावा चीनी और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट को त्याग दें जैसे केक, पास्ता और पिज़्ज़ा। इनका सेवन न करने से आपका स्वास्थ्य बहुत अच्छा रहेगा।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के घरेलू उपाय)

डॉ. मल्होत्रा कहते हैं "ये साफ हो चूका है कि वजन कम करने के लिए दवाइयां या जिम की बजाए डाइट और जीवनशैली बहुत ही ज़्यादा प्रभावी हैं। जीवनशैली में बदलाव जैसे चीनी का कम सेवन डॉक्टर द्वारा बताये गये किसी भी मोटापा कम करने के उपचार से बहुत बेहतर है। वजन कम करने के लिए कभी गलत आहार का सेवन न करें। अगर आप पूरा दिन खूब बाहर का खाना खाएं और फिर खूब वर्कआउट करें ये सोच कर कि वर्कआउट से खराब खाने से हुए नुकसान को पूरा कर लेंगे, तो ये एक तरह से समय की बर्बादी है।"

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए क्या खाएं)

डॉ. मल्होत्रा का कहना है कि डार्क चॉक्लेट और एक ग्लास वाइन का मज़ा आप डाइटिंग के बीच में कभी कभी ले सकते हैं। उन्होंने ये भी कहा कि संतुलित आहार और स्वस्थ जीवनशैली का पालन करते रहने से व्यक्ति को तीन हफ्तों में फर्क दिख सकता है। इस प्रकार ह्रदय की बिमारी और शुगर दूर रहेगा और आपका जीवनकाल भी बढ़ेगा। 

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए 10 एक्सरसाइज)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/weightloss/ek-doctor-ne-bataya-aisa-weight-loss-secret-jo-3-hafte-mein-karega-kaam

No comments:

Post a Comment