Tuesday, January 16, 2018

कैसे इस 26 साल की महिला ने 1 साल में 40 किलो वजन कम किया

3 जनवरी को जब शर्माना घोष ने अपना वजन किया, तो पाया कि वो 94 किलो की हो चुकी हैं और इस तरह उन्होंने ने एक साल के अंदर 40 किलो वजन कम कर दिखाया।

घोष, 26 साल की हैं और मुंबई में काम करती हैं। उनकी कहानी भी हमारी और तुम्हारी जैसी ही है। उन्होंने भी इसके पहले कई बार वजन कम करने की कोशिश कीं और असफल रहीं। लेकिन इस बार उन्होंने तय किया कि जो भी हो जाए, अब इससे पीछे नहीं हटना है। उन्होंने एक बार फिर से अपने आत्मविश्वास को जगाया और अपने वजन कम करने के मुकाम को पा लिया।

(और पढ़ें - 1 साल में 30 किलो वजन घटाया मैंने इस आसान तरीके से)

शर्माना बताती हैं, "पिछले साल की दिसंबर की बात है, जब मैं क्रिसमस पर घर गई थी। तब मुझे मेरी मां ने मुझे वजन कम करने के लिए सुझाव दिया। उन्होंने समझाया कि किस तरह से अधिक वजन हमारे स्वास्थ्य और हमारी दक्षता और उत्पादकता को प्रभावित करता है और इन्हीं सभी समस्याओं का सामना मुझे करना पड़ रहा था। मैं किसी भी हाल में नहीं चाहती थी की स्वास्थ्य की वजह से मेरा काम काज प्रभावित हो।"

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के घरेलू उपाय)

घोष बताती हैं कि, "एमबीए की आखरी साल की बात है, उस दौरान मैं तनाव में कुछ भी खा लेती थी। शायद मेरी वजन बढ़ने की सबसे बड़ी वजह यही थी। आखिर मुझे अहसास हुआ कि मैं अपने आप को इस तरह नहीं देखना चाहती हूं।"

आगे वो कहती हैं, "तब मेरी एक दोस्त नें मुझे भरोसा दिलाया कि मैं अपने आप को जैसा देखना चाहती हूं, उसी प्रकार से ढ़ाल सकती हूं, बस इसके लिए मुझे मेहनत करनी होगी। अपने फ्रेंड़ की बात से घोष बहुत प्रेरित हुईं। उनके आस-पास के लोग उनके मोटेपन का मजाक उड़ाते थे। ये सब बार-बार सुन कर वो काफी परेशान हो चुकीं थीं।"

(और पढ़ें - वजन कम करने के आसान तरीके)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/weightloss/kaise-is-chabbis-sal-ki-mahila-ne-ek-sal-me-chalis-kilo-vajan-kam-kiya

No comments:

Post a Comment