Sunday, October 14, 2018

मल का रंग चार्ट, रंग बदलने का क्या है मतलब - Stool colour in hindi

मल को इंग्लिश में पूप, स्टूल या फेसेस के रूप में भी जाना जाता है, जो हमारी पाचन प्रणाली का एक सामान्य हिस्सा है। मल में अपशिष्ट पदार्थों का समावेश होता है, जिन्हें शरीर से बाहर निकाला जाता है। इसमें बिना पचे हुए खाद्य कण, बैक्टीरिया, लवण और अन्य पदार्थ शामिल हो सकते हैं।

(और पढ़ें - बॉडी को डिटॉक्स करने का तरीका)

आकार और रंगों में भिन्नता के साथ, आपका मल आपके स्वास्थ्य के बारे में बता सकता है। यह विशेष रूप से क्रोहन रोग वाले लोगों के लिए सच है, जिनको अक्सर बीमारी की स्थिति में बदलाव का पता लगाने के लिए मल पर नजर रखनी पड़ती हैं।

(और पढ़ें - स्टूल टेस्ट कैसे होता है)

यदि आप कभी ध्यान देते हैं कि आपका मल सामान्य से अलग रंग का है, जैसे अगर यह हरा, लाल, पीला, सफेद या काला है तो इसका क्या अर्थ है? हाल के वर्षों में, शोधकर्ता भी जांच कर रहे हैं कि आपका मल आपके पेट में रहने वाले बैक्टीरिया के बारे में क्या बता सकता है और यह आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं को कैसे प्रभावित कर सकता है।

क्या आप अपने मल के रंग के बारे में चिंतित हैं? इस लेख में बताया गया है कि मल के असामान्य रंग के कारण, अलग-अलग मल के रंग का मतलब और असामान्य कब एक चिकित्सकीय पेशेवर से बात करनी चाहिए।



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/tips/stool-colour

No comments:

Post a Comment