Tuesday, October 23, 2018

गांजा के नुकसान और फायदे - marijuana in hindi

आपने लोगों के मुंह से गांजा शब्द कहीं बार सुना होगा और आप में से कुछ लोगों ने इसका अनुभव भी किया होगा। आप में से अधिकांश लोग यह भी जानते होंगे कि यह एक नशे की लत लगाने वाली चीज है, लेकिन बहुत कम लोगो को यह मालूम है कि गांजा या मारिजुआना वास्तव में क्या है और यह कैसे काम करता है।

मारिजुआना दुनिया में नशा करने के लिए सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले पदार्थों में से एक है। मारिजुआना से जुड़े वैज्ञानिक ज्ञान और इसके बारे में मौजूद मिथकों के बीच लगातार एक बड़ा अंतर बना हुआ है।

कुछ लोग सोचते हैं कि चूंकि गांजा कुछ स्थानों पर गैर कानूनी नहीं है, इसलिए शायद यह सुरक्षित होगा। लेकिन उन लोगो के लिए हम ये बता दे कि यदि आप गांजे का अधिक उपयोग करते हैं तो यह आपके शरीर को बहुत अधिक नुकसान पहुंचा सकता है। फिर इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि आप जहां गांजा पीते हैं वहां ये गैर कानूनी है या नहीं।

(और पढ़ें - फिट रहने के तरीके)

मारिजुआना या गांजे के बारे में लोगों में फैली हुई कुछ भ्रांतियों को दूर करना ही इस लेख का प्रमुख उद्देश्य है। इस लेख को पूरा पढ़कर आप जान पाएंगे कि वास्तव में गांजा क्या है, यह कैसे काम करता है, गांजा के प्रभाव क्या हैं, इसके क्या उपयोग और फायदे हैं, गांजा पीना किस तरह से आपके शरीर को नुकसान करता है और गांजे की लत कैसे छुड़ाएं?

(और पढ़ें - गुटखा तंबाकू छोड़ने का उपाय)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/tips/marijuana-benefits-and-side-effects

No comments:

Post a Comment