Wednesday, May 9, 2018

कैसे घटाए मैंने 63 किलो बिना सर्जरी या दवा

बिना किसी बीमारी के एक सही खुशहाल जिंदगी जीना सभी का सपना होता है। लेकिन मोटापे की वजह से बीमारियां अपना घर बना लेती हैं। एक स्वस्थ शरीर का सपना सच करने के लिए, 27 वर्षीय विनीत को पता था कि उन्हें कड़ी मेहनत करनी है और खान-पान सही करना है। धैर्य और पूरे एक साल की मेहनत के बाद विनीत ने 63 किलो वजन कम कर दिखाया।

(और पढ़ें - vajan ghatane ke nuskhe)

आइये आपको आगे बताते हैं कि कैसे विनीत ने अपना वजन कम किया –

आपने वजन घटाने का फैसला कब लिया?

अगस्त 2015, जब मैं अपनी डायटीशियन से मिला उन्होंने मुझे एक ऐसी डाइट पर डाला जिसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Glycemic Index; खाद्य पदार्थ का एक माप जो बताता है कि उसे खाने से खून में कितना ग्लूकोज का स्तर कितना बढ़ेगा)। डायटीशियन ने मुझे वजन कम करने के लिए बहुत प्रेरित किया था, जिसके लिए मैं उनका शुक्रगुज़ार हूँ। 

(और पढ़ें - pet kam karne ke liye kya na khaye

आप क्या खाते थे?

  • मेरा नाश्ता - पोहा, दो इडली सांबर के साथ, डोसा सांबर के साथ और अंडे खाया करता था।
  • दोपहर का खाना - चिकन (भुना, तला, ग्रिलड, स्टीम्ड) के साथ ताजा सब्जियां और सलाद खाता था।
  • रात का खाना - मछली (भुना, तला, ग्रिलड, स्टीम्ड) के साथ ताजी सब्जियां और सलाद खाता था।
  • डाइट से हटकर आहार - मैंने एक साल तक कुछ भी बाहर का नहीं खाया।
  • कम कैलोरी वाला मनपसंद आहार - सांबर, ताजा सब्जियों के साथ चिकन और अंडे खाता था।

(और पढ़ें - vajan kam karne ke liye kya khana chahiye)

क्या आप वर्कआउट करते थे?

मेरा वर्कआउट चलना और दौड़ना होता था। यह ध्यान में रखें सब कुछ आपकी सोच पर निर्भर करता है, तो अपने मन को पहले से ही अच्छे से तैयार करें और फिर शरीर तो खुद-बा-खुद सब पालन करने लगेगा।

(और पढ़ें - motapa kam karne ki exercise​)

आप इस दौरान कैसे प्रेरित रहे?

खुद को शीशे में देखकर जब एहसास होता था कि मैं लगातार वजन कम कर पा रहा हूँ और स्वस्थ हो रहा हूँ, तब मुझे बेहद खुशी मिलती थी और इस तरह मैं हमेशा प्रेरित रहता था।

(और पढ़ें - motapa kam karne ke upay)

आपने ये कैसे सुनिश्चित किया कि आप कभी अपने लक्ष्य से भटकेंगे नहीं?

मैं खुद को किसी भी चीज से वंचित नहीं रखता था और कुछ भी अपना पसंदीदा खाता था। लेकिन जो भी आहार हो वो घर का ही बना हुआ होना चाहिए। सही खाएं, व्यायाम करें और हमेशा खुश रहें।

(और पढ़ें - pet kam karne ke liye kya kare)

अधिक वजन की वजह से आपके लिए कौन सा हिस्सा सबसे मुश्किल भरा था?

मेरे लिए सबसे मुश्किल भरा हिस्सा तब होता था जब मुझे अपनी पसंदीदा खाने की चीजों को न कहना पड़ता था।

(और पढ़ें - kamar patli karne ka nuskha)

आप खुद को कुछ सालों में किस आकार में देखना चाहते हैं?

मैं खुद को फिट देखना चाहता हूँ। इससे मेरा मतलब बॉडी बनाना नहीं है। मैं अपना जीवन खुशहाल और बिना किसी बीमारी के स्वस्थ तरीके से जीना चाहता हूँ।

(और पढ़ें - body banane ke tarike)

जीवनशैली में बदलाव लाने के लिए आपने क्या-क्या किया?

बस यह सुनिश्चित करता था कि सही खाऊं और रोजाना वर्कआउट करूं।

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए लाइफस्टाइल टिप्स)

आपके लिए सबसे निराशाजनक बात क्या थी?

मैंने वजन कम करने के लिए कई तरीके अपनाए, लेकिन कभी भी वजन कम होता ही नहीं था। साथ ही, मेरे अधिक वजन की वजह से मैं कई काम नहीं कर पाता था।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए योग)

वजन घटाने के बाद आपने क्या सीखा?

आप वजन खुद के लिए कम करें, न कि लोगों के सामने अच्छा दिखने के लिए। वजन कम करने से आप अंदर से बेहद अच्छा महसूस करेंगे, जैसा कि मैं करता हूँ।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट)

--------------

आशा करते हैं कि आपको विनीत के बारे पढ़ कर प्रेरणा मिली होगी और अब आप अपना वजन घटाने का सफर ज़रूर शुरू करेंगे।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी ही प्रेरणा देने वाली कहानी है, अपनी या अपने किसी मित्र या परिवार के सदस्य की, तो हमसे ज़रूर शेयर करें यहाँ लिख कर - doctor@myupchar.com



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/weightloss/kaise-ghataye-maine-63-kilo-bina-surgery-ya-dawa-in-hindi

No comments:

Post a Comment