Wednesday, May 30, 2018

इनका 50 किलो कम करने का आसान तरीका कोई भी अपना सकता है

अगर आप अपने सपनों को पूरा नही कर सकते तो उन सपनों को देखने का क्या फायदा। रोहन महाजन के लिए भी कुछ ऐसा ही था। पायलट की नौकरी करने के जूनून ने उन्हें महसूस करवाया कि आसमान को छूने के लिए पहले उन्हें खुद में बदलाव करना बेहद जरूरी है। रोहन ने वजन कम करने का फैसला लिया और पूरी निष्ठा से मेहनत की। अपनी कड़ी मेहनत का फल भी उन्हें मिला, और रोहन ने अपना वजन 50 किलो कम कर लिया।

(और पढ़ें - vajan kam kaise kare)

तो आइये आपको बताते हैं कि कैसे रोहन ने अपना 50 किलो वजन कम किया –

आपने वजन घटाने का फैसला कब लिया?

मैं हमेशा से पायलट बनना चाहता था, और जैसे-जैसे मैं बड़ा हुआ, पायलट बनने का मेरा जूनून बढ़ता गया। लेकिन फिर मैंने महसूस किया कि मेरी जीवनशैली और मेरा वजन मेरे सपनों के सामने रोड़ा बन रहे हैं। फिर मैंने फैट से फिट बनने का फैसला लिया।

(और पढ़ें - motapa kam karne ke upay)

आप क्या खाते थे?

  • मेरा नाश्ता - एक ग्लास दूध, छः से आठ बिना जर्दी के अंडे, साबुत गेहूं से बनी ब्रेड (whole wheat bread) के दो स्लाइस पर हल्का मक्खन लगाकर खाता था।
  • दोपहर का खाना - 300 ग्राम चिकन ब्रेस्ट के साथ ब्राउन राइस खाता था या सैल्मन मछली (salmon)।
  • रात का खाना - रात के खाने में मैं कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन लेता था। लेकिन ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां खाता था।
  • डाइट से हटकर आहार - मैं डाइट प्लैन का पालन करता था और पूरे दिन में सात बार थोड़ा-थोड़ा खाना खाता था, जिससे मेरा मेटाबॉलिज्म (चयापचय) बेहतर हो गया था।
  • कम कैलोरी वाला मनपसंद आहार - कम कैलोरी वाले आहार में मछली खाता था।

(और पढ़ें - pet kam karne ke liye diet chart)

आप क्या वर्कआउट करते थे?

मेरे वर्कआउट में थोड़ी वेट लिफ्टिंग और अधिक कार्डियो एक्सरसाइज का मेल होता था। खासकर एचआईआईटी जिसे हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग कहते हैं। अगर आप लगातार अपने लक्ष्य पर अड़े हुए हैं तो, फैट को कम करना इतना मुश्किल नहीं है ।

(और पढ़ें - motapa kam karne ki exercise​)

आप इस दौरान कैसे प्रेरित रहे?

हर महीने जब मुझे अच्छे परिणाम मिलते थे मुझे खुशी होती थी जिसकी वजह से मुझे लगे रहने की प्रेरणा मिलती थी।

(और पढ़ें - body banane ke tarike)

आपने ये कैसे सुनिश्चित किया कि आप कभी अपने लक्ष्य से भटकेंगे नहीं?

यह फोकस खुद अंदर से आता है। कोई आपको छः बजे उठने के लिए और एक घंटा वर्कआउट करने के लिए जोर नहीं डालेगा। यह जरूरी है कि आपने जो फैसला लिया है उसपर अड़े रहें और उसे पूरा करने की कोशिश करें। 

(और पढ़ें - hips kam karne ki exercise)

अधिक वजन की वजह से आपके लिए कौन सा हिस्सा सबसे मुश्किल भरा था?

अधिक वजन की वजह से मुझे लोगों की कई बातें सुननी पड़ती थी और यह हिस्सा मेरे लिए सबसे मुश्किल भरा होता था।

(और पढ़ें - pet kam karne ke liye kya kare)

आप खुद को कुछ सालों में किस आकार में देखना चाहते हैं?

मैं खुद को एक स्वस्थ, खुश और सुरक्षित जगह पर देखन चाहता हूँ। मैं अब मोटापे से जूझ रहे लोगों को प्रेरित करता हूँ और वजन कम करने में उनकी मदद भी करता हूँ।

(और पढ़ें - vajan kam karne ke liye kya khaye)

जीवनशैली में बदलाव लाने के लिए आपने क्या-क्या किया?

वजन कम करने के लिए अपनी जीवनशैली में बदलाव लाना सबसे कठिन चीज होती है। मैं पूरे दिन में 4-6 किलोमटर दौड़ता था। मैं इस बात पर सबसे ज्यादा विश्वास रखता हूँ कि "जहां चाह है वहां राह है।"

(और पढ़ें - दौड़ने के लाभ)

आपके लिए सबसे निराशाजनक बात क्या थी?

जब आप बचपन में मोटे होते हैं तो सब आपको क्यूट समझते हैं। लेकिन जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं क्यूटनेस सब मोटापे में बदल जाती है। यही मेरे साथ हुआ था।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए योग)

वजन घटाने के बाद आपने क्या सीखा?

पूरी निष्ठा और इच्छा शक्ति के साथ कुछ भी मुमकिन है। सफलता के लिए जूनून और दिलचस्पी की जरूरत होती है। वही मैंने अपने वेट लॉस यात्रा में किया।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए कितनी कैलोरी खाएं)

--------------

आशा करते हैं कि आपको रोहन महाजन के बारे पढ़ कर प्रेरणा मिली होगी और अब आप अपना वजन घटाने का सफर ज़रूर शुरू करेंगे।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी ही प्रेरणा देने वाली कहानी है, अपनी या अपने किसी मित्र या परिवार के सदस्य की, तो हमसे ज़रूर शेयर करें यहाँ लिख कर - doctor@myupchar.com



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/weightloss/inka-50-kilo-kam-karne-ka-asaan-tarika-koi-bhi-apna-sakta-hai-in-hindi

No comments:

Post a Comment