Friday, May 4, 2018

इन्होने घटाए 32 किलो खाने में अनाज बदलकर

कभी-कभी अपनी मंज़िल तक पहुंचने के लिए बस एक अच्छी शुरुआत की जरूरत होती है। कुछ ऐसा ही शिवानी महेश्वरी के साथ हुआ। शिवानी का वजन 87 किलो हो चुका था जब इन्होने इसे घटाने के लिए मेहनत करनी शुरू की। प्रयास शुरू करने के बाद जल्द ही उनका वजन 10 किलो कम हो गया, जिससे उन्हें बाकी अतरिक्त वजन घटाने की प्रेरणा मिली। आज उनका वजन सिर्फ 55 किलो रह गया है और वह एकदम फिट हो गयीं हैं।

(और पढ़ें - vajan kam karne ke nuskhe)

आइये शिवानी से पूछते हैं ऊनकी 32 किलो घटाने की कहानी –

आपने वजन घटाने का फैसला कब लिया?

जब मेरा दस किलो वजन कम हुआ, तब मैं अपनी इस जीत से बेहद खुश हुई थी। इस तरह मैंने फैसला लिया कि अब मुझे रुकना नही है और आगे बढ़ते जाना है।

(और पढ़ें - pet kam karne ke liye diet)

आप क्या खाती थीं?

  • मेरा नाश्ता - मैं नाश्ते में ओट्स के साथ नट्स (ड्राई फ्रूट्स) और ताजे फल खाती थी।
  • दोपहर के खाने में - दोपहर में मैं रागी रोटी के साथ दाल और थोड़ी सब्जियां खाया करती थी।
  • रात का खाना - रात में मैं सलाद के साथ टोफू या पनीर लिया करती थी।
  • डाइट से हटकर आहार - डाइट से हटकर मैं डार्क चॉकलेट आइस क्रीम खाती थी, लेकिन सिर्फ कभी-कभी।
  • कम कैलोरी वाला खाना - मेरा मनपसंद कम कैलोरी वाला खाना है घर पर ओट्स से बने ओवन में भुने हुए चिप्स। यह प्रोटीन, फाइबर से समृद्ध होते हैं और इनमें किसी भी तरह का तेल नही मिला होता।

(और पढ़ें - motapa kam karne ke liye kya khana chahiye)

क्या आप वर्कआउट करती थीं?

मैं वर्कआउट हर हफ्ते पांच से छः दिन किया करती थी। इसमें कार्डियो (जैसे दौड़ना, पैदल चलना, स्विमिंग), सर्किट और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग शामिल होते थे।

(और पढ़ें - जिम जाने के फायदे)

फिट रहने के लिए मैं रोजाना 8,000 कदम भी चलती थी। यह सुनकर आप शायद हैरान हुए होंगे, लेकिन मैं वाकई में रोज़ 8,000 कदम चलती थी। मेरी डाइट में घी भी हुआ करता था, क्योंकि यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है।

(और पढ़ें - motapa kam karne ki exercise​)

आप इस दौरान कैसे प्रेरित रहीं?

हमेशा फिट रहने की खुशी के अलावा, मुझे फिर से मोटा होने का डर भी प्रेरित करता था। इस तरह मुझे अपने कार्य में ध्यान लगाने में मदद मिलती थी और तनाव से दूर रहती थी। यह बात हमेशा मेरे जहन में रहती है कि वसा की कोशिकाएं (Fat cells) सिकुड़ती और बढ़ती हैं, लेकिन कभी खत्म नहीं होती। यानी, आप वजन कम करने के बाद अगर लापरवाह हो जाएँ, तो सारा वजन फिर वापिस आ सकता है।

(और पढ़ें - motapa kam karne ke liye yoga)

आपने ये कैसे सुनिश्चित किया कि आप कभी अपने लक्ष्य से भटकेंगी नहीं?

आप वजन कम करने में तभी सफल होंगे जब यह आपके दिनचर्या का हिस्सा बन जाए। हाँ, कभी-कभी आप अपने वेट लॉस रूटीन से ध्यान हटा सकते हैं, लेकिन एक संतुलन बनाये रखना बेहद जरूरी है। अगर मैं कभी डाइट से हटकर बहुत गलत-सलत खा लेती थी तो उसके बाद डिटॉक्स जरूर करती थी। मैं ज्यादा गंभीर डिटॉक्स नहीं करती थी, बस कुछ दिनों के लिए अपनी डाइट से ज्यादा कैलोरी वाला खाना जैसे मक्खन, मीठा, तेल, क्रीम आदि को निकाल देती थी। इस तरह वजन कम करने में और आसानी होती थी।

(और पढ़ें - motapa kam karne ke liye diet chart)

अधिक वजन की वजह से आपके लिए कौन सा हिस्सा सबसे मुश्किल भरा था?

अधिक वजन की वजह से मुझे बीमारियां जल्दी हो जाती थीं। जब आपकी इम्युनिटी मजबूत नहीं होती है तब सर्दी जुकाम और अन्य संक्रमण तेजी से आपको जकड़ लेते हैं और गंभीर रूप धारण कर लेते हैं। बार-बार बीमार पड़ना मेरे लिए बहुत मुश्किल भरा अनुभव था।

(और पढ़ें - हिप्स कम कैसे करें)

आप खुद को कुछ सालों में किस आकार में देखना चाहती हैं?

मैं अपने शरीर के आकार से ज्यादा अपने संपूर्ण स्वास्थ्य को लेकर परेशान रहती थी। मुझे यह बताते हुए खुशी है कि वजन कम करने के साथ मेरा स्वास्थ्य भी बहुत बेहतर हो गया है। में चाहती हूँ कि मेरा स्वास्थ्य इसी तरह बरकार रहे।

(और पढ़ें - motapa kam karne ke upay)

जीवनशैली में बदलाव लाने के लिए आपने क्या-क्या किया?

अपनी जीवनशैली में वही विकल्प चुनती थी जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, जैसे कम कैलोरी वाला आहार लेना, जंक फ़ूड न खाना, एक्सरसाइज करना, समय से सोना, टेंशन न लेना आदि।

(और पढ़ें - pet kam karne ke liye kya kare)

आपके लिए सबसे निराशाजनक बात क्या थी?

मेरे लिए सबसे निराशाजनक समय तब था जब मेरा वजन कम होना रुक गया था। पहले 10 किलो जल्दी से कम हो गए थे तो मुझे लगा था कि बाकी वजन भी इसी तरह कम होता चला जाएगा। लेकिन कुछ समय बाद मेरा वजन उतने का उतने ही रह रहा था। ऐसा मेरे साथ तीन बार हुआ। हर बार मैंने दृढ़ निश्चय और कड़ी मेहनत से इस चुनौती को पार किया, और हर बार इस अनुभव से मैंने कुछ सीखा।

(और पढ़ें - kamar patli karne ka nuskha)

वजन घटाने के बाद आपने क्या सीखा?

  • स्वस्थ रहने के लिए अच्छी आदतों को अपनाएँ।
  • सही मात्रा में पोषक तत्व खाएं और अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करें। 

(और पढ़ें - thigh kam karne ke upay​)

--------------

आशा करते हैं कि आपको शिवानी के बारे पढ़ कर प्रेरणा मिली होगी और अब आप अपना वजन घटाने का सफर ज़रूर शुरू करेंगे।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी ही प्रेरणा देने वाली कहानी है, अपनी या अपने किसी मित्र या परिवार के सदस्य की, तो हमसे ज़रूर शेयर करें यहाँ लिख कर - doctor@myupchar.com



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/weightloss/inka-32-kilo-kam-karne-ke-peeche-ka-raaz-jane-in-hindi

No comments:

Post a Comment