Saturday, May 26, 2018

सौम्या ने किया अपने आहार में ये बदलाव और कम किये 30 किलो

जंक फूड से आपार प्यार करने वाली और अपने वजन के प्रति लापरवाह सौमया यादव को अपने बढ़े हुए वजन का एहसास तब हुआ जब उसके दोस्त जिम जाने लगे और उससे ज्यादा फिट दिखने लेगे। तब सौमया यादव को लगा नहीं मुझे भी अपने स्वास्थ्य और शरीर पर ध्यान देना होगा। वो अपने दोस्तों से इतनी प्रेरित हुईं कि उन्होंने अपना मोटापा कम करने के लिए जिम जाने के साथ-साथ एक स्वस्थ आहार योजना का पालन करना शुरु भी कर दिया। पर सौमया यादव ने कुछ ही दिनों में जिम जाना छोड़ दिया लेकिन वजन कम करने के लिए उन्होंने आहार योजना का सख्ती से पालन किया और केवल सात महीने में 30 किलोग्राम वजन कम करके वो पहले से स्वस्थ और सुन्दर दिखने लगीं।

(और पढ़ें - vajan kam kaise kare)

तो आइये जानते हैं कैसे सौमया यादव ने सिर्फ स्वस्थ आहार को अपना कर 30 किलो वजन कम किया –
 
आपने वजन घटाने का फैसला कब लिया?
 
अधिक वजन होने के कारण मैं अपना आत्मविश्वास खोती चली गई और लोगों से मिलना-जुलना भी छोड़ दिया, क्योंकि मेरा वजन अधिक होने के कारण मैं किसी भी लुक में अच्छी नहीं दिखती थी। मुझे अपने मोटापे को लेकर खुद से नफरत सी होने लेगी थी। मैं योग या व्यायाम करने में भी विश्वास नहीं करती थी। मुझे लगता था कि जब तक आप बेफिक्र होकर जंक फूड या वसा युक्त आहार खाते हैं, तब तक योग या व्यायाम करने का कोई फायदा नहीं होगा। लेकिन फिर जब मैंने देखा मेरे कुछ दोस्त जिम जाते हैं और सख्त आहार योजना का पालन करते हैं। तब मुझे भी अहसास हुवा कि वो अपने शारीर और स्वास्थ्य से कितना प्यार करते हैं। फिर मैंने भी अपने आप को फिट होने के बारे में सोचा क्योंकि अगर वे अपने शारीर को फिट रखने के लिए जिम और सख्त आहार योजना का पालन कर सकते हैं तो मैं क्यों नहीं कर सकती हूँ।

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए जड़ी बूटियां)
 
आप क्या खाती थीं?

  • मेरा नाश्ता -  मैं नाश्ते में पोहा, अंकुरित अनाज, जई, कॉर्नफ़्लेक्स के साथ दूध खाती थी।
  • मेरा दोपहर का भोजन - मैं दोपहर के भोजन में दल, सब्जी, रोटी, दही, सलाद खाती थी।
  • मेरा रात का भोजन - मैं रात के भोजन में सलाद और दाल के अलावा कुछ नहीं खाती थी।
  • डाइट से हटकर आहार - मैं एक निश्चित आहार फॉर्मेट का पालन नहीं करता थी। पर में जो भी खाती थी वो अपने फिटनेस को ध्यान में रख कर ही लेती थी।
  • कम कैलोरी वाला मनपसंद आहार - मैं कम कैलोरी युक्त आहार में ओट्स, कॉर्न फलैक्स, पोहा, दाल लेने पसंद करती थी।

(और पढ़ें - pet kam karne ke liye diet chart)

आप क्या वर्कआउट करती थीं?

मैं जिम जाती थी और वहां एक से डेढ़ घंटे वर्कआउट करती थी। मैं अपने जिम प्रशिक्षक के द्वारा बताये वर्कआउट ही करती थी। मैं वर्कआउट के दौरान ट्रेडमिल, जंपिंग, ट्विस्टिंग, डम्बलिंग करती थी। वर्कआउट के दोरान मैं प्रतिदिन अपने शरीर के एक विशेष हिस्से पर ध्यान देती थी।

(और पढ़ें - motapa kam karne ki exercise​)

जीवनशैली में बदलाव लाने के लिए आपने क्या-क्या किया?

मैं तीन से चार महीने लगातार जिम जाती रही और फिर मैंने जिम जाना छोड़ दिया। पर मैंने जिम जाते समय भी और जिम जाना बंद करने के बाद भी अपनी आहार योजना पर पूरा ध्यान दिया। मैंने चावल, आलू, चीनी के साथ तेल, तला हुआ भोजन भी छोड़ दिया। मैंने हर वो चीज जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है उसे खाना बंद कर दिया।

(और पढ़ें - body banane ke tarike)

आप इस दौरान कैसे प्रेरित रहीं?

जब मैंने जिम जाने के साथ एक महीने तक सख्त आहार योजना का पालन करने के बाद देखा मेरा वजन नौ किलो कम हो गया है, तब मुझे अहसास हुआ की यह मेरी कड़ी मेहनत का परिणाम है। साथ में मेरे कुछ अच्छे दोस्त भी प्रेरित करते रहते थे और बताते थे कि मुझे क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

(और पढ़ें - hips kam karne ki exercise)

आपने ये कैसे सुनिश्चित किया कि आप कभी अपने लक्ष्य से भटकेंगी नहीं?

जब आपका शरीर स्वस्थ और पतला होता है तो आप सुन्दर लगते हैं और लोग आपकी प्रशंसा करते हैं जो आपको बहुत अच्छा लगता है। मैं भी चाहती थी की लोग मेरी भी प्रशंसा करें, मुझे भी सुन्दर बोलें इसलिए मैंने खुद को प्रेरित किया और अपने लक्ष्य से भटकने से खुद को रोकती रही।

(और पढ़ें - pet kam karne ke liye kya kare)

अधिक वजन की वजह से आपके लिए कौन सा हिस्सा सबसे मुश्किल भरा था?

अधिक वजन की वजह से मुझे मेरे साइज के कपड़े नहीं मिल पाते थे और मैं सुन्दर भी नहीं दिखती थी। जब भी मैं अपने आप को दर्पण में देखती मुझे नफरत सी होने लगती थी। में अपना आत्मविश्वास खोने लेगी थी। लोगों से मिलने में शर्म महसूस करती थी और मुझे काम करने में आलस भी बहुत जायदा आता था। इन सबसे पीछा छुड़ाने का एकमात्र रास्ता वेट लॉस ही था।

(और पढ़ें - vajan kam karne ke liye kya khaye)

आप खुद को कुछ सालों में किस आकार में देखना चाहती हैं?

मैं बस इतना चाहती हूं कि मैं स्वस्थ रहने के साथ-साथ हमेशा युवा और सुंदर दिखती रहूँ।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए योग)

आपके लिए सबसे निराशाजनक बात क्या थी?

मुझे सबसे ज्यादा दुःख तब होता था जब लोग मेरे मोटापे के ऊपर टिप्पणियां किया करते थे और मुझे वजन करने के लिए चुनौती दिया करते थे।

(और पढ़ें - वजन कम करने के आयुर्वेदिक उपाय)

वजन घटाते से आपने क्या सीखा?

वजन कम करना कोई आसन काम नहीं है इसमें बहुत मेहनत करनी पड़ती है। लेकिन यदि आप निश्चय कर लेते हैं तो इस धरती पर ऐसा कोई काम नहीं है जो आप नहीं कर सकते हैं। लेकिन आप ऐसा न सोचें कि अब आपका वजन कम हो चुका है और आप कुछ भी खा सकते हैं। मैं अभी भी अपने नियोजित आहार का पालन कर रही हूं और पूरे जीवन इसका पालन करूंगी।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए कितनी कैलोरी खाएं)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/weightloss/saumya-na-apne-ahar-me-badlav-karke-kaam-kiya-33-kilo

No comments:

Post a Comment