Thursday, May 3, 2018

इनका 38 किलो कम करने के पीछे का राज़ जानें

"मैं एक गोल-मटोल क्यूट बच्ची थी, और मुझे पता ही नहीं चला कि ये क्यूटनेस बड़े होकर मोटापे में कब बदल गयी", ऐसा कहना है रोमिला चंद्रा का, जो कुछ समय पहले तक कोई एक्सरसाइज नहीं करती थीं और बहुत जंक फूड खाती थीं। उन्होंने बहुत साल अपने स्वास्थ्य पर बिलकुल ध्यान नहीं दिया। मोटापे की वजह से रोमिला को पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम) और थायराइड की समस्या होने लगी थी।

रोमिला को किसी भी तरह का खेल खेलने में बेहद दिक्कत होती थी और उनके अनियमित पीरियड्स ने उन्हें बेहद परेशान किया हुआ था। ये सब समस्याएं होने के बाद रोमिला ने आखिर अपने स्वास्थ्य की तरफ ध्यान देना शुरू किया और वजन कम करने का फैसला लिया। रोमिला का वजन पहले 95 किलो था, लेकिन 38 किलो वजन घटाने के बाद अब उनका वजन केवल 57 किलो हो चुका है।

(और पढ़ें - vajan kam kaise kare)

तो आइये सुनते हैं रोमिला से उनकी वेट लॉस की कहानी –

आपने वजन घटाने का फैसला कब लिया?

चूंकि मुझे मेरे शरीर के आकार के कपड़े मिलना मुश्किल होता था, तो शॉपिंग मेरे लिए शर्मिंदगी का सबक जा रही थी। साथ ही मोटापे की वजह से मुझे पीसीओएस, थायराइड और पीरियड्स का सही समय पर न आने जैसी कई समस्याएं होती थी। इन परेशानियों को देखते हुए मैंने वजन कम करने का फैसला लिया।

(और पढ़ें - pet ki charbi kam karne ke liye diet

अधिक वजन की वजह से आपके लिए कौन सा हिस्सा सबसे मुश्किल भरा था?

मेरे लिए, सबसे मुश्किल भरा हिस्सा होता था मेरी फिटिंग के कपड़े न मिलना। इसके अलावा मेरे लिए पैराग्लाइडिंग या ट्रेकिंग जैसे एडवेंचर स्पोर्ट्स करना नामुमकिन था। और कभी-कभी सामने वाले को फिट देखकर मैं अपना आत्म-विश्वास खो बैठती थी।

(और पढ़ें - motapa kam karne ke liye yoga)

क्या आप वर्कआउट करती थीं?

जब मैंने जिम जाना शुरू किया था तब मुझे जिम के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं थी। लेकिन अब मैं गर्व से कह सकती हूं कि मुझे जिम के बारे में सब मालूम है। मेरे वर्कआउट में "वेट ट्रेनिंग" (वजन उठाना) और उसके बाद "फ़ंक्शनल एक्ससरसाइस" (बिना वजन उठाये एक्सरसाइज करना) और "लो इंटेंसिटी कार्डियो" (दौड़ना, तेज पैदल चलना आदि) शामिल थे। सिर्फ कार्डियो करने से आपको कोई फायदा नही पहुंचता और इससे आपकी मांसपेशियों व जोड़ों को भी हानि पहुंचती है। मेरे विचार से वेट ट्रेनिंग स्वस्थ तरीके से वजन कम करने के लिए बेहद जरूरी है। 

(और पढ़ें - motapa kam karne ki exercise​)

आप क्या खाती थी?

मैं खाने की बहुत शौक़ीन हूँ, मैं कभी-कभी डाइट से हटकर अन्य आहार खाकर खुद को धोखा भी देती थी। लेकिन मैं ये सुनिश्चित करती थी कि जंक फूड की मात्रा थोड़ी कम लूँ। पहले मैं एक मध्यम आकार का पिज़्ज़ा बड़ी आसानी से खा जाती थी, लेकिन अब सुनिश्चित करती हूँ की पिज़्ज़ा का एक ही टुकड़ा खाऊं।

(और पढ़ें - vajan kam karne ke liye kya khana chahiye)

फिट रहने के लिए इन बातों का ध्यान रखें कि स्वस्थ खाना बेहद जरूरी है। हम सोचते हैं कि डाइटिंग का मतलब है कम खाना, लेकिन ऐसा नही है। डाइटिंग करने का सही तरीका है छोटे-छोटे भागों में संतुलित आहार खाना। 

(और पढ़ें - हिप्स कम करने के उपाय)  

आप इस दौरान कैसे प्रेरित रहीं?

मैं अपनी पुरानी तस्वीर देखती हूँ, जिसमें मैं बेहद मोटी थी। मैं फिर से उस वक्त में नही जाना चाहती। इस तरह मैं खुद को और ज्यादा प्रेरित करती रहती हूँ। 

(और पढ़ें - motapa kam karne ke upay)

आपने ये कैसे सुनिश्चित किया कि आप कभी अपने लक्ष्य से भटकेंगी नहीं?

बस अब बात फिट और खुश रहने की थी। मैं कभी जिम को बोझ की तरह नहीं लेती और यह अब मेरी स्वस्थ जीवनशैली का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। जब मुझे अपनी कड़ी मेहनत का अच्छा परिणाम दिखने लगा तो मैं और ज्यादा दृढ़ होने लगी थी। इस तरह मैं कभी अपने लक्ष्य से भटकी नहीं।

(और पढ़ें - pet kam karne ke liye kya kare)

आप खुद को कुछ सालों में किस आकार में देखना चाहती हैं?

अब मुझे अपने शरीर का आकार बेहद अच्छा लगता है। आने वाले समय में मैं खुद को और भी ज्यादा फिट और दिन प्रतिदिन निखरा हुआ देखना चाहती हूं। 

(और पढ़ें - kamar patli karne ka nuskha)

जीवनशैली में बदलाव लाने के लिए आपने क्या-क्या किया?

जीवनशैली में बदलाव लाने के लिए मैंने -

  • अपने फ्रिज में रखे आहारों में बदलाव किये।
  • मैंने खाना बनाने के लिए सही तेल का चयन किया। कम नमक और कम चीनी वाले आहार खाने शुरू किये।
  • जंक फूड खाना कम किया (डाइट से हटकर जंक फूड सिर्फ 15 दिन में 1 बार खाती थी)।
  • कभी शराब या धूम्रपान नहीं करती थी।
  • हफ्ते में छः दिन वर्कआउट करती थी।

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए लाइफस्टाइल टिप्स)

आपके लिए सबसे निराशाजनक बात क्या थी?

जिम शुरू करने के पहले वर्ष में मैंने 25 किलो वजन कम किया था। लेकिन अगले साल मेरा वजन 20 किलो बढ़ गया। 25 किलो वजन घटाने के बाद, मैं बेहद लापरवाह हो गयी थी और इस तरह यह लापरवाही मुझपर उल्टी पड़ गयी। वो दिन था जब मैंने फैसला लिया कि मुझे अब फिट रहना है और अपनी जीवनशैली में सभी प्रकार के बदलाव करने हैं। अब वजन कम करना या पतला होने जैसी समस्या नहीं रही। जिम जाना मुझे गर्व और खुशी का एहसास देता है। मैं बस फिट रहने के लिए जागरूकता फैलाने की उम्मीद रखती हूँ।

(और पढ़ें - body banane ke tarike)

--------------

आशा करते हैं कि आपको रोमिला के बारे पढ़ कर प्रेरणा मिली होगी और अब आप अपना वजन घटाने का सफर ज़रूर शुरू करेंगे।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी ही प्रेरणा देने वाली कहानी है, अपनी या अपने किसी मित्र या परिवार के सदस्य की, तो हमसे ज़रूर शेयर करें यहाँ लिख कर - doctor@myupchar.com



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/weightloss/inka-38-kilo-kam-karne-ke-peeche-ka-raaz-jane-in-hindi

No comments:

Post a Comment