Monday, May 28, 2018

मेरी 6 सर्जरी होने के बाद भी ऐसे किया मैंने 31 किलो वजन कम

छः बड़े ऑपरेशन और पांच बार आईवीएफ (IVF) में नकारात्मक परिणाम ने 37 साल की रिम्पी का आत्म-विश्वास खत्म कर दिया था। इनके साथ ही उन्हें कई बीमारियों का भी सामना करना पड़ा था। अधिक वजन बढ़ने के कारण रिम्पी को उनके साइज के कपड़े नहीं आते थे और उन्हें ऊटपटांग बातें भी सुननी पड़ती थी। इन सब समस्याओं को देखते हुए रिम्पी ने वजन घटाने और फिट रहने का फैसला लिया।

(और पढ़ें - vajan kam kaise kare)

आइये आपको बताते हैं रिम्पी के फैट से फिट होने की कहानी –

आपने वजन घटाने का फैसला कब लिया?

छः बड़ी सर्जरी और पांच बार आईवीएफ (IVFs) में नकारात्मक परिणाम साथ ही स्वास्थ्य समस्याएं जैसे माइग्रेन, सर्वाइकल पेन, अनिंद्रा और जोड़ों में दर्द से मैं काफी परेशान हो गयी थी। इनके अलावा, अधिक वजन की वजह से लोग मेरे बारें में बातें किया करते थे और यह हिस्सा मेरे लिए सबसे मुश्किल भरा होता था। तब मैंने फैसला लिया कि अब मुझे खुद के लिए वजन कम करना चाहिए। 

(और पढ़ें - motapa kam karne ke liye yoga)

आप क्या खाती थीं?

  • मेरा नाश्ता - मैं नाश्ते में ओट्स और पोहा खाती थी और इनके साथ ब्लैक कॉफी या चाय पीती थी।
  • दोपहर का खाना - दो रोटियों में ओट्स भरकर, उनके साथ सब्जी और आधी कटोरी दही खाती थी।
  • रात का खाना - एक रोटी ओट्स से भरी। इसके साथ सब्जी और सलाद खाती थी। (रात का खाना मैं 7 बजे से पहले खा लिया करती थी)
  • डाइट से हटकर आहार - पिज़्ज़ा, लेकिन बहुत ही कम।
  • मनपसंद कम कैलोरी वाला आहार - कोई भी आहार, लेकिन उसमें तेल और नमक की मात्रा कम होती थी।

(और पढ़ें - motapa kam karne ke liye kya nahin khana chahiye)

आप क्या वर्कआउट करती थीं?

मैं सुबह और शाम एक घंटे के लिए पैदल चला करती थी। लेकिन 30 किलो वजन कम करने के बाद, मैंने महसूस किया कि मुझे अब अपने शरीर को टोन करना चाहिए (यानी थुलथुलापन ख़त्म करना चाहिए)। तब फिर मैंने जिम जाना शुरू किया, जहां मैं कई तरह की एक्ससरसाइज करती थी। जिसमें वेट ट्रेनिंग से लेकर फ्लोर एक्ससरसाइज (floor exercises) होती थी, जिससे मेरा शरीर टोन हो सके।

(और पढ़ें - पैदल चलने के फायदे)

वजन कम करने के लिए, डाइट और एक्ससरसाइज की तरह ही स्वस्थ जीवनशैली बेहद जरूरी है। समय पर सोना और उठना आपके वजन को कम करने में बेहद मदद करता है।

(और पढ़ें - motapa kam karne ki exercise​)

आप इस दौरान कैसे प्रेरित रहीं?

जब आपको एक बार सकारात्मक परिणाम मिलने लगेंगे तब आपको खुद-ब-खुद प्रेरणा मिलती रहेगी।

(और पढ़ें - pet kam karne ke liye kya kare)

आपने ये कैसे सुनिश्चित किया कि आप कभी अपने लक्ष्य से भटकेंगी नहीं?

मैं जो भी खाती थी उस पर बहुत ध्यान देती थी। साथ ही मैं एक्ससरसाइज के बाद अपना वजन रोजाना जरूर मापती थी।

(और पढ़ें - kamar patli karne ke vyayam​

अधिक वजन की वजह से आपके लिए कौन सा हिस्सा सबसे मुश्किल भरा था?

अधिक वजन की वजह से सबसे मुश्किल भरा हिस्सा तब होता था जब मुझे मेरे साइज के कपड़े नहीं मिलते थे और इसकी वजह से मैं धीरे-धीरे अपना आत्म-विश्वास खो रही थी।

(और पढ़ें - body banane ke tarike)

आप खुद को कुछ सालों में किस आकार में देखना चाहते हैं?

मैं खुद को कुछ सालों में फिट और स्वस्थ देखना चाहती हूँ।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए योगासन)

जीवनशैली में बदलाव लाने के लिए आपने क्या-क्या किया?

जीवनशैली में बदलाव लाने के लिए मैंने शारीरिक गतिविधियों को बढ़ाना शुरू कर दिया था। साथ ही मैं समय पर सोया और उठा भी करती थी।

(और पढ़ें - pet kam karne ke liye diet plan)

आपके लिए सबसे निराशाजनक बात क्या थी?

कई स्वास्थ्य समस्याओं के कारण मैं छः महीने तक बिस्तर पर ही आराम करती रहीं। यह मेरे लिए सबसे निराशाजनक बात थी।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट)

वजन घटाने के बाद आपने क्या सीखा?

व्यक्ति की अच्छी सेहत ही सबसे बड़ा धन है। स्वस्थ शरीर होने पर ही आपका मस्तिष्क भी स्वस्थ बनता है।

(और पढ़ें - hips kam karne ke tips)

--------------

आशा करते हैं कि आपको रिम्पी के बारे पढ़ कर प्रेरणा मिली होगी और अब आप अपना वजन घटाने का सफर ज़रूर शुरू करेंगे।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी ही प्रेरणा देने वाली कहानी है, अपनी या अपने किसी मित्र या परिवार के सदस्य की, तो हमसे ज़रूर शेयर करें यहाँ लिख कर - doctor@myupchar.com



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/weightloss/meri-6-surgeries-hone-ke-baad-bhi-aise-kiya-maine-31-kilo-vajan-kam-in-hindi

No comments:

Post a Comment