Tuesday, May 29, 2018

इस तरीके से 27 किलो कम कर सकती हैं बोबिता तो कर सकती हैं आप भी

जब आप में आत्म-विश्वास की कमी होती है तो लोग आपको आलसी और अनुशासनहीन समझने लगते हैं, चाहे आप ऐसे बिलकुल भी न हों। 33 साल की बोबिता के लिए भी यही था। दो कारणों की वजह से उनके लिए वजन कम करना बेहद जरूरी था। पहला वो अपने शरीर को और अधिक बीमारियों से घिरा नहीं देखना चाहती थीं और दूसरा वो लोगों को दिखाना चाहती थीं कि वाकई में वो ऐसी बिलकुल भी नहीं हैं जैसा लोग उन्हें समझते थे। बोबिता की मेहनत और निष्ठा की मदद से उनका वजन महज छः महीने में 27 किलो हो गया। 

(और पढ़ें - vajan kam kaise kare)

तो आइये आपको बताते हैं कि कैसे बोबिता ने अपना वजन कम किया –

आपने वजन घटाने का फैसला कब लिया?

मुझे इस बात से नफरत थी कि लोग मुझे आलसी, अनुशासनहीन और बेपरवाह समझते थे। इन सबके अलावा अधिक वजन की वजह से मुझे कपड़े भी फिट नहीं आते थे। मुझे एक खुशहाल और स्वस्थ जीवन जीना था और इस वजह से मैंने वजन कम करने का फैसला लिया। साथ ही मैं लोगों को भी दिखाना चाहती थी कि मैं कितनी मजबूत और काबिल इंसान हूँ।

(और पढ़ें - motapa kam karne ke liye yoga)

आप क्या खाती थीं?

  • नाश्ते से पहले - मैं नाश्ते से पहले गुनगुने पानी में नींबू और सेब का सिरका मिलाकर पीती थी। (और पढ़ें - नींबू पानी के फायदे)
  • मेरा नाश्ता - नाश्ते में मैं बिना जर्दी के अंडा, ड्राई फ्रूट्स या स्मूथी पीती थी।
  • दोपहर के खाने से पहले - दोपहर के खाने से पहले मैं कोई भी फल खा लेती थी।
  • दोपहर का खाना - लंच में मैं एक कटोरी मूंग चाट, सब्जियों के साथ सलाद, अंकुरित चीला खाती थी।
  • रात का खाना - सूप, दाल, हल्की तली सब्जियां।
  • रात के खाने के बाद - फल, ड्राई फ्रूट्स या फिर नट्स खाती थी।
  • डाइट से हटकर आहार - मैं खाने की बहुत शौकीन हूँ और मुझे चायनीज़ फ़ूड, मछली और बिरयानी बेहद पसंद हैं। तो मैं हफ्ते के अंत में इनमें से कोई एक चीज जरूर खाया करती थी। कभी-कभी मैं पानी पूरी या पिज़्ज़ा भी खा लिया करती थी।

(और पढ़ें - motapa kam karne ke liye kya nahi khana chahiye)

आप क्या वर्कआउट करती थीं?

मैं एक या आधे घंटे के लिए हफ्ते में चार से पांच दिन वर्कआउट करती थी। मैं हमेशा कार्डियो एक्सरसाइज से शुरुआत करती थी, जिसमें 20 से 30 मिनट एलिप्टिकल (elliptical) एक्ससरसाइज, वेट लिफ्टिंग, स्क्वाट्स, कोर स्ट्रेंथनिंग और पेट की एक्सरसाइज होती थी। जितना स्वस्थ आप खाएंगे, उतना अच्छे से वर्कआउट भी कर पाएंगे। इसके अलावा कम से कम सात घंटे की नींद भी जरूर लें।

(और पढ़ें - pet kam karne ke liye kya kare)

आप इस दौरान कैसे प्रेरित रहीं?

जब मेरा वजन कम होने लगा तो छोटे साइज के कपड़े खरीदते समय मैं बहुत खुश होती थी और इससे मुझे डटे रहने की प्रेरणा मिलती थी। साथ ही मेरे परिवार वाले और दोस्त देखकर मुझे प्रोत्साहित करते थे। इस तरह मैं प्रेरित रहती थी।

(और पढ़ें - motapa kam karne ki exercise​)

आपने ये कैसे सुनिश्चित किया कि आप कभी अपने लक्ष्य से भटकेंगी नहीं?

मैं ज्यादा से ज्यादा पोषण और वेट लॉस से संबंधित लेख और वीडियो देखती थी। इस तरह मैं अपने लक्ष्य से कभी भटकी नहीं।

(और पढ़ें - kamar patli karne ke vyayam​

अधिक वजन की वजह से आपके लिए कौन सा हिस्सा सबसे मुश्किल भरा था?

आत्मविश्वास की कमी, मोटापे के कारण लोगों की बातें सुनना और अकेला महसूस करना, ये तीन ऐसी चीजें हैं जो मुझे उस वक्त बहुत मायूस किया करती थीं जब मेरा वजन था। 

(और पढ़ें - body banane ke tarike)

आप खुद को कुछ सालों में किस आकार में देखना चाहते हैं?

मैं खुद को स्वस्थ और फिट देखना चाहती हूँ। फिट होने के साथ-साथ मैं उन लोगों की भी मदद करना चाहती हूँ जो अधिक वजन की समस्या से लड़ रहे हैं।

(और पढ़ें - thigh kam karne ka tarika)

जीवनशैली में बदलाव लाने के लिए आपने क्या-क्या किया?

मैं हमेशा अपने खानेपीने पर ध्यान जरूर देती थी। मैंने पूरे दिन में तीन से चार लीटर पानी पीने की आदत डाली। मैंने वसा से समृद्ध आहार खाना भी बंद कर दिया था।

(और पढ़ें - pet kam karne ke liye diet plan)

आपके लिए सबसे निराशाजनक बात क्या थी?

मुझ में स्टेमिना की इतनी कमी थी कि मैं चाहते हुए भी अपने वर्कआउट का समय नहीं बढ़ा पा रही थी। 

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट)

वजन घटाने के बाद आपने क्या सीखा?

कभी लक्ष्य को न छोड़ें। जो भी आप पाना चाहते हैं, उसे जरूर पूरा करें क्योंकि "जहां चाह है वहां राह है"। अगर आप में विश्वास और धैर्य है तो आप अपने जीवन में कोई भी मुश्किल से मुश्किल चीज को हासिल कर सकते हैं।

(और पढ़ें - hips kam karne ke tips)

--------------

आशा करते हैं कि आपको बोबिता के बारे पढ़ कर प्रेरणा मिली होगी और अब आप अपना वजन घटाने का सफर ज़रूर शुरू करेंगे।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी ही प्रेरणा देने वाली कहानी है, अपनी या अपने किसी मित्र या परिवार के सदस्य की, तो हमसे ज़रूर शेयर करें यहाँ लिख कर - doctor@myupchar.com



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/weightloss/is-tarike-se-27-kilo-kam-kar-sakti-hain-bobita-to-kar-sakti-hain-aap-bhi-in-hindi

No comments:

Post a Comment