Wednesday, August 23, 2017

ब्रेस्ट में दर्द के घरेलू उपाए - Home remedies for breast pain in Hindi

महिलाओं में एक आम शिकायत है ब्रेस्ट में दर्द होना। इसे मास्‍टालजिया (mastalgia) भी कहते हैं।  स्तन में दर्द विशेष रूप से पीरियड्स (मासिक धर्म) के दौरान होता है। मस्टाल्जिया एक आम ब्रेस्ट समस्या है जो 40-80% महिलाओं में पाई जाती है। कर्नाटक के चार नर्सिंग कॉलेजों में एक शोध किया गया जिसमे 47.33% महिलायें मस्टाल्जिया से ग्रस्त पायी गयी।

ब्रेस्ट में दर्द के कुछ लक्षण होते हैं दोनों स्तनों में दर्द, भारीपन, पीड़ा, कोमलता और स्तनों में सूजन। इसमें दर्द हल्के से गंभीर हो सकता है, और लगातार या केवल कभी कभी हो सकता है। स्तन दर्द को दो मुख्य चिकित्सक पद्धतियों में वर्गीकृत किया जा सकता है।

  1. चक्रीय - दर्द की तीव्रता मासिक धर्म चक्र के दौरान बदल जाती है।
  2. गैर-चक्रीय - मासिक धर्म चक्र के दौरान दर्द अपरिवर्तित रहता है।

चक्रीय स्तन दर्द मासिक धर्म चक्र के दौरान हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होता है। दूसरी ओर, गैर-चक्रीय स्तन दर्द उन समस्याओं से जुड़ा हुआ है जो स्तनों की संरचना को प्रभावित करते हैं जैसे कि अल्सर, पूर्व सर्जरी या अन्य कारक।

ब्रेस्ट दर्द के अन्य कारण जैसे स्तनों के कोशिकाओं के भीतर फैटी एसिड का असंतुलित होना, कुछ दवाओं के उपयोग से, बड़े स्तन, स्तनपान कराने और खराब तरीके की ब्रा पहनने से ब्रेस्ट में दर्द हो सकता है। ब्रेस्ट दर्द जो मासिक धर्म चक्र से पहले या बाद में होता है उसे कुछ घरेलू उपचार से सही किया जा सकता है। घरेलू उपाए से आपके ब्रेस्ट का दर्द और असहजता कम होगी। अस्पष्ट दर्द जो आपके स्तन के एक विशिष्ट क्षेत्र में कई दिनों से चल रहा है उसके लिए आप अपने डॉक्टर को ज़रूर दिखाएँ। (और पढ़ें - ब्रेस्ट में दर्द के लक्षण, कारण और उपचार)

ब्रेस्ट में दर्द से निजात पाने के लिए आज हम आपको ऐसे 10 घरेलू उपाए के बारें में बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने दर्द को कम कर पाएंगे।



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/women-health/breast-pain-ke-gharelu-upay-in-hindi

No comments:

Post a Comment