Thursday, August 24, 2017

बुखार

हमारे शरीर का सामान्य तापमान 98.6 डिग्री F (37 डिग्री C) होता है। जब शरीर का तापमान सामान्य अवस्था से अधिक बढ़ना शुरू हो जाता है तो उस स्थिति को बुखार या पयरेक्सिया (pyrexia) कहते हैं।

बुखार शरीर का बीमारी से लड़ने का एक तरीका है। इसलिए बुखार संक्रमण का एक लक्षण है। संक्रमण के दौरान हमारा रक्त और लसीका प्रणाली सफेद रक्त कोशिकाओं (डब्ल्यूबीसी- WBC) का उत्पादन करता है, जो संक्रमण (रोगाणुओं) से लड़ती हैं। इस स्थिति में हमारे शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जिसके कारण हमारी मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है और कंपकपी होने लगती है। 

आमतौर पर हमारे शरीर का तापमान 41 से 42 डिग्री सेल्सियस (105.8 से 107.6 डिग्री फारेनहाइट) से ऊपर नहीं जाता है। हम सभी को बुखार के कारण शरीर में उठने वाली ठंडी लहरों और थकावट का सामना करना पड़ा है। बुखार कई अन्य परिस्थितियों के कारण भी हो सकता है, जो कभी सामान्य रहता है तो कभी गंभीर स्थिति तक भी पहुँच सकता है। 

इसके अंतर्गत वायरल (viral), बैक्टीरियल (bacterial)  और परजीवी संक्रमण (parasitic infections) शामिल हैं, जैसे कि साधारण सर्दी, मूत्र पथ में संक्रमण (urinary tract infection), दिमागी बुखार (मेनिनजाइटिस), मलेरिया, एपेन्डिसाइटिस (appendicitis) आदि। इसके गैर-संक्रामक कारणों में वस्क्युलिटिस (vasculitis), डीप  वीन  थ्रोम्बोसिस (deep vein thrombosis), दवा के साइड इफेक्ट्स और कैंसर इत्यादि शामिल हैं।

यह हाइपरथर्मिया (hyperthermia) से भिन्न होता है। हाइपरथर्मिया में शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जो एक सेट पॉइंट तापमान से ज्यादा होता है। ऐसा या तो बहुत गर्मी के उत्पन्न होने से या फिर पर्याप्त मात्रा में गर्मी के बाहर न निकलने से होता है। 



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/disease/fever

No comments:

Post a Comment