Sunday, August 20, 2017

ब्रैस्ट कम करने की एक्सरसाइज - Exercise to reduce breast size in Hindi

क्या आप चाहते हैं कि आपके ब्रेस्ट का आकर छोटा हो जाये? अगर आपका वज़न सामान्य से ज़्यादा है तो नियमित रूप से व्यायाम करने से आपके ब्रेस्ट का वज़न शरीर के वज़न के साथ साथ कम हो सकता है। ब्रेस्ट लगभग 80% वसा से बनती है। अगर आप ब्रेस्ट की वसा का स्तर कम करते हैं तो ये आपको आकार में भी कम होते नज़र आएंगे। इसके अलावा व्यायाम करने से ब्रेस्ट के आकार को कम करने और कप के आकार को भी बढ़ाया जा सकता है। व्यायाम करने से ढीले ब्रेस्ट को भी कम किया जा सकता है।

ब्रेस्ट के ठीक नीचे, पंखे के आकार (Fan-shaped) की मांसपेशियां होती हैं जिसे पेक्टोरल मेजर कहा जाता है। यह छाती से शुरू होती है और कॉलरबोन (collarbone) से जुडी रहती है। अगर आप मांसपेशियों की टोनिंग पर ध्यान देते हैं तो इससे कप को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। ये व्यायाम ब्रेस्ट की मांसपेशियों को कसने में मदद करेगा। पुरुषों में भी इस तरह की भारी छाती की समस्या देखने को मिलती हैं। उनमें भी इस तरह का संदेह रहता है कि वो अपनी छाती के आकार को कैसे कम करें। (और पढ़ें - ब्रेस्ट का आकार कैसे कम करें)

भारी ब्रेस्ट को कम करने के लिए आईये आज हम आपको ऐसे लाभकारी व्यायाम बताएंगे जिनको नियमित करने से ब्रेस्ट को कम किया जा सकेगा। 



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/women-health/breast-kam-karne-ki-exercise-in-hindi

No comments:

Post a Comment