Tuesday, August 8, 2017

आमिर खान हुए स्वाइन फ्लू के शिकार, बताई सबको इसके बारे में एक ज़रूरी बात

अभिनेता आमिर खान और पत्नी किरण राव स्वाइन फ्लू (Swine Flu) से पीड़ित हो गये हैं। इस युगल ने पुणे में सत्यमेव जयते के वाटर कप आयोजन में वीडियो सम्मेलन के माध्यम से लोगो को अपनी बीमारी के बारे में बताया। एच 1 एन 1 वायरस (H1N1 virus) के कारण उन्हें ये सम्मलेन छोड़ना पड़ा।

आमिर खान ने बताया कि "यह हमारे लिए एक बहुत ही खुशहाल दिन है, लेकिन हम दुखी है कि एक साल से मेहनत करने के बाद भी हम वहां इतने ख़ास मौके पर मौजूद नहीं है। हम एच 1 एन 1 से पीड़ित पाए गए हैं। इसे स्वाइन फ्लू के नाम से भी जाना जाता है। यह बहुत आसानी से फैलता है और इसलिए हमें एक सप्ताह के लिए घर में ही रहना पड़ेगा।" आमिर खान कहते है कि, "सत्यमेव जयते वाटर कप एक अंतर-गांव प्रतियोगिता है जो वाटरशेड प्रबंधन और जल संरक्षण पर आधारित है। पानी फाउंडेशन द्वारा इसे आयोजित किया गया है जिसे अभिनेता और उनकी पत्नी चलाते हैं।"

अभी तक स्वाइन फ्लू ने महाराष्ट्र में 3,500 से अधिक लोगों को संक्रमित किया है और 366 लोगो की मृत्यु हो चुकी है। पिछले महीने राज्य में स्वाइन फ्लू से संबंधित मौतों में सबसे ज्यादा वृद्धि देखने को मिली। इस साल मुंबई में 850 मामले और 16 मौतें अब तक सुनने में आ चुकी हैं।

डॉक्टर मिनी खेतरपाल, जो कि बीएमसी के महामारी वैज्ञानिक हैं, का कहना है कि आमिर खान घर पर रहकर एक उत्कृष्ट उदाहरण दे रहे हैं। अगर पीड़ित व्यक्ति घर पर रहे तो उस से वह दूसरों को एच 1 एन 1 वायरस से संक्रमित नहीं करता है। इस से यह बीमारी फैलती नहीं है। आमिर खान जैसे कई और व्यस्त व्यक्ति घर से बाहर जाकर कई अन्य लोगों को संक्रमित कर सकते हैं लेकिन आमिर ने घर पर रहकर सबको एक सीख दी है। 

उन्होंने कहा कि, "डॉक्टरों को रोगी के पास रहकर उसके लक्षणों पर नजदीकी से नजर रखनी चाहिए और उसे ओसेल्टामिविर (Oseltamivir) युक्त दवाई देनी चाहिए। परीक्षण और अस्पताल में भर्ती करना अनिवार्य नहीं है तब तक जब तक कि उसमे कोई गंभीर लक्षण न पाए गए हो।" 



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/misc/amir-khan-kiran-rao-huye-swine-flu-ke-shikar-in-hindi

No comments:

Post a Comment