Friday, August 11, 2017

स्वाइन फ्लू

स्वाइन फ्लू क्या है?

साल 2009 में स्वाइन फ्लू एक महामारी के रूप में आया था, लेकिन इसे आज इन्सानों के लिए अलग फ्लू वायरस के रूप में जाना जाता है। हर साल टीकाकरण करके स्वाइन फ्लू को रोका जा सकता है। स्वाइन फ्लू के लक्षण और उपचार, एक अन्य सामान्य फ्लू वायरस के जैसे ही होते हैं और अन्य सामान्य फ्लू वायरस के जैसे ही फैलते हैं।

स्वाइन फ्लू को H1N1 फ्लू भी कहते हैं क्योंकि यह H1N1 वायरस से होता है। सामान्य फ्लू और स्वाइन फ्लू के लक्षण एक समान ही होते हैं। इस वायरस की शुरुआत सूअर से होती है जिसके बाद यह एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलता है। जब 2009 में स्वाइन फ्लू वायरस को इंसान में पाया गया तब इस वायरस ने एक महामारी का रूप ले लिया था। 

अगस्त 2010 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने स्वाइन फ्लू महामारी को खत्म धोषित कर दिया था। तब से H1N1 वायरस को एक सामान्य फ्लू वायरस की तरह ही माना जाता है। H1N1 वायरस अन्य फ्लू वायरस के जेसै ही संक्रमित होता है। 

2009-10 का महामारी स्वाइन फ्लू

अप्रैल 2009 में इस वायरस की पहचान सबसे पहले मैक्सिको में की गई और ये स्वाइन फ्लू के नाम से जाना गया क्योंकि ये सुअर को प्रभावित करने वाले फ्लू वायरस के समान ही था। ये वायरस तेज़ी से एक देश से दूसर देश में फैलता गया क्योंकि ये एक नये किस्म का फ्लू वायरस था क्योंकि युवकों की प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) इससे लड़ने में सक्षम नहीं थी और कई युवक इसकी चपेट में आए।

वर्तमान में स्वाइन फ्लू का प्रकोप

A(H1N1)pdm09 वायरस अब मौसम-आधारित वायरस हो गया है जो कि हर सर्दी के मौसम में सक्रमित होता है। यदि आप हाल ही में फ्लू की चपेट में आ चुके हैं तो सम्भवता वह इस वायरस की वजह से ही हुआ था। हांलाकी 2009-10 में स्वाइन फ्लू जितना गंभीर संक्रमण था अब उसका प्रभाव उतना नहीं है और इससे डरने की ज़रूरत नहीं है - बस नीचे बताई सावस्धानियाँ बरते और ज़रा से भी लक्षण दिखते ही अपने डॉक्टर से संपर्क करें। 



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/disease/swine-flu

No comments:

Post a Comment