Wednesday, August 9, 2017

सूखी आँख

सूखी आँख एक ऐसी स्थिति है जिसमे किसी व्यक्ति के आँखों में पर्याप्त गुणवत्ता वाले आंसू नहीं बन पातें है, जिसकी वजह से आँखों की चिकनाहट चली जाती है जिससे आँखों का पोषण सरल तरीके से नहीं हो पाता है। 

आंखों में पलकों के अंदरूनी कोनों में जल निकासी नलिकाओं में प्रवाह होता है, जो नाक के पिछले हिसे से निकलता है। ड्राई आईज तब होता है जब आंसू का बनना और उसकी निकासी में संतुलन नहीं हो पाता है। सूखी आँखों वाले लोग या तो पर्याप्त आँसू पैदा नहीं करते हैं या फिर उनके आँसू खराब गुणवत्ता के होते है। 

आँखों की पलकों के आसपास कई ग्रंथियों द्वारा आंसू उत्पादित किए जाते हैं। आंसू उत्पादन उम्र के साथ घट जाती है, विभिन्न चिकित्सा स्थितियों के साथ या फिर कुछ दवाइयों के एक साइड इफेक्ट के कारण। पर्यावरण की स्थिति, जैसे कि हवा और सूखी जलवायु, आंसू वाष्पीकरण में वृद्धि की  वजह से भी आंसू की मात्रा में कमी आ सकती है। आंसू उत्पादन की सामान्य मात्रा कम हो जाती है या आँसू आँखों से बहुत तेज़ी से लुप्त होते है ये सुखी आँखों के लक्षण विकसित कर सकती हैं। 

आँसू तीन परतों से बने होते हैं: तेल, पानी और बलगम प्रत्येक पुरजा आँख के सामने की सतह को बचाता है और उसका पोषण करता है। एक चिकनी तेल की परत पानी की परत के बाष्पीकरण को रोकने में मदद करती है, जबकि मूसिन परत आँख की सतह पर समान रूप से आँसू फैलाने में मदद करती है। यदि आँसू बहुत तेज़ी से लुप्त हो जाते हैं तब यह कॉर्निया पर सही मात्रा में आंसू नहीं फैलाते जो आंसू की तीन परतो में से किसी की कमी से होती है जिससे सूखी आँख के लक्षण विकसित हो सकते हैं। 

सूखी आँख का सबसे आम रूप तब होता है जब आँसू में पानी की परत की मात्रा अपर्याप्त होती है। इस स्थति को केराटोकोंजेक्टिवेटिस सिसा (केसीएस) कहते हैं जिसे सूखी आँख सिंड्रोम भी कहा जाता है। सूखी आँखों वाले लोगो को चिढ़, किरकिरा, लापरवाही या जलती हुई आंखों का अनुभव हो सकता है और उनके आँखों में कुछ चुभने की भावना, अतिरिक्त पानी और धुंधला दृष्टि की भी समस्या हो सकती है जो आँखों के सतह को नुकसान पंहुचा सकता है और आपके दृष्टि को भी ख़राब कर सकती है। 

सूखी आँखों के उपचार के लिए आँखों में सामान्य आंसू का प्रवाह जरुरी है जो सूखापन से संबंधित असुविधा को कम करने में और नेत्र स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करता है। 



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/disease/dry-eyes

No comments:

Post a Comment