Monday, June 18, 2018

पेडू में दर्द

पेडू में दर्द क्या होता है ?

पेडू में दर्द पेट के निचले हिस्से में होने वाला दर्द होता है। पेडू (Pelvis) आपके पेट का सबसे निचला हिस्सा होता है और इसमें आंतें, मूत्राशय, गर्भाशय और अंडाशय जैसे अंग मौजूद होते हैं। आमतौर पर पेडू में दर्द का अर्थ होता है इन अंगों में से किसी एक अंग में शुरू होने वाला दर्द। कुछ मामलों में, पेडू में दर्द इन अंगों के पास वाली हड्डियों, मांसपेशियों, तंत्रिकाओं, रक्त वाली नसों या जोड़ों में भी होता है। इसीलिए, पेडू में दर्द के कई कारण हो सकते हैं। 

(और पढ़ें - मांसपेशियों में दर्द)

महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान होने वाला दर्द सामान्य होता है और उसमें चिंता की कोई बात नहीं होती लेकिन कुछ अन्य गंभीर मामलों में पेडू में दर्द के लिए डॉक्टर के पास जाना पड़ सकता है।

अपेंडिक्स, मूत्राशय के विकार (जैसे यूरिन इन्फेक्शन), यौन संचारित रोग (STD), गुर्दे के संक्रमण या गुर्दे में पथरी (किडनी स्टोन) जैसी समस्याओं से महिलाओं और पुरुषों दोनों को पेडू में दर्द हो सकता है।

पेडू में दर्द लगातार भी हो सकता है और ऐसा भी हो सकता है दर्द कभी हो और कभी न हो। दर्द बहुत तीव्रता से एक जगह भी हो सकता है या यह फैलने वाला हल्का दर्द भी हो सकता है। अगर दर्द बहुत अधिक हो तो यह आपकी रोज़ाना की गतिविधियों में समस्या पैदा कर सकता है। पेडू में दर्द महिलाओं में ज़्यादा आम है।

(और पढ़ें - पीरियड्स में कमर दर्द और पेट दर्द के उपाय और इलाज)

 पेडू में दर्द का कारण जानने के लिए प्रयोगशाला परीक्षण और अन्य टेस्ट किए जा सकते हैं और इसका उपचार इसके कारण, दर्द की तीव्रता और दर्द होने के तरीके पर निर्भर करता है।

इसके इलाज के लिए दर्द निवारक दवाओं, शारीरिक थेरेपी और कुछ मामलों में सर्जरी का उपयोग किया जाता है।



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/disease/pelvic-pain

No comments:

Post a Comment