Saturday, June 9, 2018

इनके 40 किलो कम करने का राज है घी

ट्रेकिंग और मॉउंटेनियरिंग (पर्वतारोहण) के जूनून को पूरा करने के लिए, 27 साल के हेमंत को पता था कि उन्हें इसके लिए वजन कम करना ही पड़ेगा। उनका पहला और सबसे आसान ट्रेक "नाग टीबा" था, लेकिन उस समय उन्हें एहसास हुआ कि वो कितने अस्वथ हैं और बिल्कुल भी फिट नहीं हैं। लेकिन उनकी लगातार कोशिश, धैर्य और मेहनत से आखिर उनका वजन 40 किलो कम हो ही गया।

(और पढ़ें - वजन कम कैसे करें)

तो आइये आपको बताते हैं हेमंत के 40 किलो वजन कम करने की कहानी उन्ही की ज़बानी –

आपने वजन घटाने का फैसला कब लिया?

नाग टीबा ट्रेक बहुत ही आसान ट्रेक है। लेकिन में इसे भी पूरा नहीं कर पाया था। थोड़ा सा चलने पर ही मैं मैं पूरी तरह से थक जाता था। इस ट्रेक ने मुझे महसूस करवाया कि अपने इस जूनून को पूरा करने के लिए खुद को फिट करना ही होगा।

(और पढ़ें - motapa kam karne ke upay)

आप क्या खाते थे?

  • मेरा नाश्ता - एक गाढ़ा व्हे (दही से चीज़ बनाने के बाद बचे हुए पानी को व्‍हे (Whey) कहा जाता है) और ब्लैक कॉफी नाश्ते में खाता था।
  • वर्कआउट के बाद - चार से पांच अंडों का ऑमलेट जो एक चम्मच घी से बना होता था। जिसमें हरी सब्जियां, तीन टेबलेट मछली का तेल और मल्टीविटामिन टेबलेट होती थी।
  • दोपहर का खाना - 100 से 200 ग्राम पनीर एक चम्मच घी में पकी हरी सब्जियों के साथ खाता था।
  • रात का खाना - चिकन बिरयानी (50 से 200 ग्राम चावल, 300 ग्राम बिना हड्डी वाला चिकन और एक चम्मच घी में बना)।
  • डाइट से हटकर आहार - मैंने 150 दिनों तक डाइट से हटकर कोई भी अन्य आहार नहीं खाया। मुझे कुछ भी डाइट से हटकर खाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि मैं जो भी खाता था उसमें मुझे मज़ा आता था।
  • कम कैलोरी वाला आहार - मुझे जब भूख लगती थी तो मैं खीरा काट लेता था और उसपर मिर्च और नमक लगाकर खाता था। मैं अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां डालकर खाता था।

(और पढ़ें - pet kam karne ke liye diet chart)

आप क्या वर्कआउट करते थे?

मैं हफ्ते में छः दिन वर्कआउट करता था और रोजाना शरीर के दो अंगों पर जरूर ध्यान देता था। इसके अलावा आपको एब्स और अच्छा शरीर बनाने के लिए स्टेरॉइड्स (steroids) खाने की जरूरत नहीं है।

(और पढ़ें - motapa kam karne ki exercise​)

आप इस दौरान कैसे प्रेरित रहे?

मुझे जिम में वर्कआउट करना बहुत अच्छा लगता था। मैं प्रेरित करने वाली कई वीडियो देखता था और जिन लोगों से मुझे प्रेरणा मिलती थी उनके बारे में पढ़ता था। हर हफ्ते एक अच्छा परिणाम देखने के बाद मेरा ट्रेनर मुझे बहुत प्रेरित करता था।

(और पढ़ें - body banane ke tarike)

आपने ये कैसे सुनिश्चित किया कि आप कभी अपने लक्ष्य से भटकेंगे नहीं?

मुझे मेरा लक्ष्य पता था और वो मेरे लिए सबसे पहले था। मैं अपने लक्ष्य के पीछे पागलों की तरह दौड़ रहा था और मेरे परिवार वालों व दोस्तों ने मेरा बहुत साथ दिया।

(और पढ़ें - दौड़ने और जॉगिंग करने के लाभ)

अधिक वजन की वजह से आपके लिए कौन सा हिस्सा सबसे मुश्किल भरा था?

मैं मोटे होने के साथ-साथ बेहद लंबा भी था और इस वजह से मुझे मेरे हिसाब के कपड़े नहीं मिलते थे। मैं बहुत आलसी भी था और अपने पूरे दिन के कार्यों को करने में मुश्किल होती थी। मुझे अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी थी जैसे पेट की परेशानी, ऊर्जा की कमी और कमर दर्द। 

(और पढ़ें - hips kam karne ki exercise)

आप खुद को कुछ सालों में किस आकार में देखना चाहते हैं?

मैं खुद को फिट और अन्य लोगों को भी फिट देखना चाहता हूँ। साथ ही उन्हें सही मात्रा में पोषण और ट्रेनिंग की भी महत्वत्ता बताना चाहता हूँ।

(और पढ़ें - pet kam karne ke liye kya kare)

जीवनशैली में बदलाव लाने के लिए आपने क्या-क्या किया?

मैं बाहर का खाना नहीं खाता था और जो भी खाता था बहुत देख-समझ के खाता था। मैं रोजाना कड़ी मेहनत के साथ वर्कआउट करता था। 

(और पढ़ें - vajan kam karne ke liye kya khaye)

आपके लिए सबसे निराशाजनक बात क्या थी?

आखरी के कुछ हफ्तों के फोटोशूट में जब मेरे फैट का स्तर 5 से 6 प्रतिशत हो गया था। तब मैंने महसूस किया कि अब मेरे लिए भूख को नियंत्रित करना मुश्किल हो रहा है। यह हिस्सा बहुत ही मुश्किल भरा था लेकिन फिर भी मैंने आखिर में करके दिखाया और सभी ने मुझे बेहद प्रेरित किया।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए योग)

वजन घटाने के बाद आपने क्या सीखा?

सब कुछ मुमकिन है, आपको बस कुछ लम्बे समय तक कड़ी मेहनत करनी है। अपना लक्ष्य चुनें और उससे कुछ सीखने की कोशिश करें।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए कितनी कैलोरी खाएं)

--------------

आशा करते हैं कि आपको हेमंत के बारे पढ़ कर प्रेरणा मिली होगी और अब आप अपना वजन घटाने का सफर ज़रूर शुरू करेंगे।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी ही प्रेरणा देने वाली कहानी है, अपनी या अपने किसी मित्र या परिवार के सदस्य की, तो हमसे ज़रूर शेयर करें यहाँ लिख कर - doctor@myupchar.com



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/weightloss/inke-40-kilo-kam-karne-ka-raaz-hai-ghee-in-hindi

No comments:

Post a Comment