Monday, June 18, 2018

प्रिया को छोड़नी पड़ी नौकरी क्योंकि उनका वजन था ज्यादा, फिर किया उसे कम करने का वादा

अधिक वजन होने की वजह से प्रिया ने अपना आत्म-विश्वास खो दिया था। इसकी वजह से उन्होंने अपनी नौकरी भी छोड़ दी थी। मोटापे की वजह से वो अपने दोस्तों व रिश्तेदारों से भी मिलने में शर्माती थी और बढ़ते वजन ने उनके स्वास्थ्य पर भी प्रभाव डालना शुरू कर दिया था। तब उन्होंने महसूस किया कि स्वस्थ रहने के लिए उन्हें अपना वजन कम कर लेना चाहिए। योग उनकी प्रेरणा का स्रोत बन गया है और अब वो दूसरों को भी योग सीखाती हैं।

(और पढ़ें - वजन कम करने के घरेलू नुस्खे)

आइये आपको आगे बताते हैं कि कैसे प्रिया ने फैट से फिट की यात्रा को पूरा किया –

आपने वजन घटाने का फैसला कब लिया?

मैंने वजन घटाने का फैसला तब लिया जब मैंने अपनी हेल्थ रिपोर्ट देखी। मेरा थायराइड स्टिमुलेटिंग हार्मोन (टीएसएच) का स्तर बढ़ा हुआ था और मुझे पथरी (किडनी स्टोन) की बीमारी थी। मेरे बढ़ते वजन की वजह से मुझे यह सभी स्वास्थ्य समस्याएं हो रही थीं। 

(और पढ़ें - टीएसएच टेस्ट)

अचानक से एक दिन मैं अखबार पड़ रही थी और मैंने योग के बारे में एक आर्टिकल पढ़ा जिससे मैं बहुत प्रेरित हुई। मुझे वो लेख इतना अच्छा लगा कि योग के बारे में मैंने और बहुत कुछ पढ़ा और उसे धीरे-धीरे गहराई से समझने लगी।

(और पढ़ें - motapa kam karne ke liye yoga)

आप क्या वर्कआउट करती थीं?

सुबह मैं 45 मिनट वर्कआउट करती थी, शाम को 40 मिनट पैदल चला करती थी और रात को सोने से पहले 20 मिनट मेडिटेशन किया करती थी। लेकिन यह सब करने से पहले अपने दिमाग में चल रही नकारात्मक सोच से लड़ें। ऐसा कोई भी ख्याल या सोच आपको कभी  तभी आप कुछ हासिल कर पाएंगे।

(और पढ़ें - vajan kam karne ki exercise​)

आप क्या खाती थीं?

  1. मेरा नाश्ता - मैं नाश्ते में फलओट्स, उपमा और भीगे हुए बादाम खाती थी।
  2. दोपहर का खाना - दो रोटी, दाल या सब्जी (ज्यादातर लौकी) और सब्जियों का बना रायता। (और पढ़ें - लौकी के जूस के फायदे)
  3. रात का खाना - खिचड़ी या सब्जियों का सूप।
  4. डाइट से हटकर आहार - मुझे साउथ इंडियन खाना बहुत पसंद है। साउथ इंडियन के खाने की खुशबू से ही मुझे भूख लगने लगती थी। कभी-कभी मैं नाश्ते में साउथ इंडियन (इडली या डोसा) खा लिया करती थी।
  5. कम कैलोरी वाला आहार - अंकुरित मूंग दाल चाट और बेसन का चीला।

(और पढ़ें - motapa kam karne ke liye kya nahi khana chahiye)

आप इस दौरान कैसे प्रेरित रहीं?

चुनौतियां मुझे प्रेरित करती हैं। मैं हर महीने एक अच्छी आदत को विकसित करने की कोशिश करती थी। मैंने खुद को दस दिन तक 4:30 बजे जगने की चुनौती दी। सुबह जल्दी उठने से मुझे कुछ चीजें सीखने में मदद मिली। मैं रोजाना चला करती थी, मेडिटशन करती थी, गुनगुना पानी पीती थी और मीठा खाना छोड़ दिया था। कुछ इस तरह मैं खुद को प्रेरित करती थी।

(और पढ़ें - pet kam karne ke liye kya kare)

आपने ये कैसे सुनिश्चित किया कि आप कभी अपने लक्ष्य से भटकेंगी नहीं?

स्वस्थ रहना और वजन कम करना किचन या जिम से शुरू नहीं होता। यह खेल आपके दिमाग से शुरू होता है। एक बार जब आपका दिमाग समझ जाएगा तब फिर आप कभी अपने लक्ष्य से नहीं भटकेंगे।

(और पढ़ें - hips kam karne ke tips

अधिक वजन की वजह से आपके लिए कौन सा हिस्सा सबसे मुश्किल भरा था?

अस्वस्थ और अधिक वजन शरीर के लिए एक तरह का श्राप है। इस श्राप के साथ जीना बहुत दर्दनाक था।

(और पढ़ें - kamar patli karne ke vyayam​

आप खुद को कुछ सालों में किस आकार में देखना चाहते हैं?

योग शिक्षक होने के नाते, दिन प्रतिदिन जीवन में अपने लिए कुछ अच्छा करने की इच्छा बढ़ती जा रही थी। दूसरों की मदद करना और दुनिया को कुछ ऐसा देना जो सभी के काम आये। मैंने ब्लॉग लिखना शुरू कर दिया था, जहां मैं स्वास्थ्य से संबंधित ज्ञान और अनुभव लोगों तक पहुंचाती थी।

(और पढ़ें - body banane ke tarike)

जीवनशैली में बदलाव लाने के लिए आपने क्या-क्या किया?

रात को जल्दी सोएं और सुबह जल्दी उठे, समय पर खाएं और ज्यादा से ज्यादा पानी पियें।

(और पढ़ें - कितने घंटे सोना चाहिए एक दिन में)

आपके लिए सबसे निराशाजनक बात क्या थी?

मैं अपने जीवन में सब तरफ से आत्म-विश्वास खो रही थी। मैं अधिक वजन की वजह से बहुत शर्मीली थी और कम ही लोगों व परिवार वालों से मिलती थी। मैंने मोटापे की वजह से अपनी नौकरी भी छोड़ दी थी।

(और पढ़ें - thigh kam karne ka tarika)

वजन घटाने के बाद आपने क्या सीखा?

मैंने शरीर, ह्रदय, आत्मा और मस्तिष्क की पूजा करना शुरू कर दिया था। आखिर में, मैं कहना चाहती हूँ - "मेरा ह्रदय स्वस्थ है, मेरा शरीर समृद्ध है"। मैं पूरी तरह से ऊर्जा से भरपूर हूँ और अब मन चाहे कपड़े पहन सकती हूँ। मैं अब जवान और अधिक आत्म विश्वास महसूस करती हूँ।

(और पढ़ें - पैदल चलने के फायदे)

--------------

आशा करते हैं कि आपको प्रिया के बारे पढ़ कर प्रेरणा मिली होगी और अब आप अपना वजन घटाने का सफर ज़रूर शुरू करेंगे।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी ही प्रेरणा देने वाली कहानी है, अपनी या अपने किसी मित्र या परिवार के सदस्य की, तो हमसे ज़रूर शेयर करें यहाँ लिख कर - doctor@myupchar.com



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/weightloss/priya-ko-chodni-padi-naukari-kyonki-unka-vajan-tha-jyada-fir-kiya-use-kam-karne-ka-vada-in-hindi

No comments:

Post a Comment